खजुराहो की इन जगहों पर जाना मत भूलिएगा

कंदरिया महादेव मंदिर

कंदरिया महादेव मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और खजुराहो में सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है। यह मंदिर अपनी विशद वास्तुकला और दीवारों पर पुरुषों और महिलाओं की कामुक नक्काशी के लिए जाना जाता है। इन मंदिरों की उत्पत्ति 1050 में हुई थी और इसे चंदेल राजाओं ने बनवाया था। यह खजुराहो में घूमने लायक जगह है।

पांडव जलप्रपात और पांडव गुफाएं

इन गुफाओं का निर्माण पांडवों ने अपने निर्वासन के दौरान किया था, जिन्हें बाद में पन्ना के राजाओं ने आज की तरह फिर से बनवाया। पन्ना से 14 किमी और खजुराहो से 34 किमी की दूरी पर, पांडव जलप्रपात मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में पन्ना राष्ट्रीय उद्यान के अंदर स्थित एक शांत जलप्रपात है। खजुराहो-पन्ना राजमार्ग पर स्थित, पांडव जलप्रपात पन्ना के दर्शनीय झरनों में से एक है और खजुराहो के शीर्ष दर्शनीय स्थलों में से एक है। पांडव जलप्रपात मध्य प्रदेश में केन नदी की एक सहायक नदी द्वारा साल भर चलने वाला झरना है।

कुटनी बांध – कुटनी रिसॉर्ट खजुराहो

कुटनी बांध (कुटनी द्वीप रिसॉर्ट के रूप में भी जाना जाता है) खजुराहो के सबसे नवीनतम जगहों में से एक है| यह जगह नवविवाहितों के लिए एक आदर्श रोमांटिक गंतव्य है| यह जगह बहुत ही खूबसूरत है, शाम के वक्त यहां पर बहुत लोग आते हैं और यहां की सुंदरता का आनंद उठाते हैं| इस खूबसूरत जगह सिर्फ नववरवधू के लिए नहीं है, यह भी अपने परिवार और दोस्तों के लिए एक आदर्श स्थल है। आप यहां अपने बच्चों के साथ आ सकते हैं और इस द्वीप के आसपास नौका विहार के अनुभव का आनंद ले सकते हैं|

पुरातत्व संग्रहालय खजुराहो

यह आश्चर्यजनक संग्रहालय मूल रूप से वर्ष 1910 में डब्ल्यूए जार्डिन द्वारा बनाया गया था और 2016 में इसका पुनर्निर्माण किया गया था। यह संग्रहालय चंदेला के शासन के दौरान बनाए गए मंदिरों से 1500 से अधिक मूर्तियों को प्रदर्शित करता है। यह हिंदू और जैन धर्मों की परंपराओं और संस्कृति को दर्शाता है।

बेनी सागर बांध

खजुराहो में प्रसिद्ध मंदिरों के आसपास पूरा दिन बिताने के बाद, बेनी सागर बांध की एक शाम की यात्रा आपको सुकून देगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे। बेनी सागर बांध खुद्दार नदी पर बना है और 8 वर्ग किमी में फैला है। लानत एक शांत वातावरण प्रदान करता है और शाम की हवा इसे शाम को परिवार की यात्रा के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

आदिनाथ मंदि

आदिनाथ मंदिर, जो मंदिरों के जैन समूह का हिस्सा है। , 11 वीं शताब्दी में बनाया गया था और जैन संत आदिनाथ के स्मारक के रूप में बनाया गया था। आदिनाथ मंदिर वह जगह है जहाँ आप घूम सकते हैं और मध्यकालीन भारतीय वास्तुकला की प्रशंसा कर सकते हैं क्योंकि आप इसकी प्रदक्षिणा की परिक्रमा करते हैं। मंदिर लंबे समय से भारतीय-आर्य स्थापत्य शैली का प्रतिबिंब है। इसमें देवी-देवताओं की अद्भुत आकृतियाँ प्राप्त हुई हैं।