भोपाल अगर आप गए तो यहां जाना बिल्कुल भी मत भूलियेगा

कलियासोत बांध भोपाल शहर का एक मुख्य बांध है। यह बांध कलियासोत नदी पर बना हुआ है। यह बांध घने जंगलों के बीच में बना हुआ है। इस बांध में मगरमच्छ एवं घड़ियाल है। यह बांध बहुत बड़े क्षेत्र में फैला हुआ हैं। कलियासोत डैम भोपाल शहर की सुंदर जगह है। यह बांध चारों तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है। इस बांध के बीच में एक मंदिर देखने के लिए मिलता है। यह मंदिर एक टापू में बना हुआ है। इस मंदिर को विश्वनाथ मंदिर कहते हैं। यह मंदिर शिव भगवान जी को समर्पित है। कलियासोत बांध में बहुत सारे व्यूप्वाइंट बने हुए हैं। यहां पर पहाड़ी पर एक और मंदिर देखने के लिए मिलता है, जो शिव मंदिर है।

कालियासोत बांध में घूमने के लिए आप बरसात के समय आ सकते हैं। यहां पर बरसात के समय आपको बहुत सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है, क्योंकि पानी के पूरे तरह से भर जाता है और इसके गेट खोलते हैं, जिसका दृश्य बहुत सुंदर दिखाई देता है। बांध के गेट के सामने ही मेन रोड है। वहां से खड़े होकर आप बांध का दृश्य देख सकते हैं। यहां पर दोनों तरफ जंगल का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है। यहां पर कालियासोत नदी के दोनों तरफ सुंदर दृश्य देखने के लिए मिलता है।

यहां पर पहाड़ी के ऊपर भी मंदिर बना हुआ है और व्यूप्वाइंट बना हुआ है। पहाड़ी के ऊपर जाकर आपको डैम का सुंदर दृश्य देखने के लिए मिल सकता है। यहां पर आप बहुत अच्छी अच्छी फोटो ले सकते हैं। डैम के बीच में जो मंदिर है। आप वहां पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। जब बांध में पानी सूख जाता है। तब आप उस मंदिर में जा सकते हैं। यहां पर आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ घूमने के लिए आ सकते हैं।