जम्मू-कश्मीर : खेलो इंडिया विंटर गेम्स के तीसरे एडिशन की मेजबानी करने के लिए तैयार है गुलमर्ग…

श्रीनगर :  कश्मीर घाटी के उत्तरी क्षेत्र में स्थित गुलमर्ग, “खेलो इंडिया विंटर गेम्स” के तीसरे एडिशन की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। 10 फरवरी, 2023 को शुरू होने वाले मेगा स्पोर्ट्स इवेंट में 1500 से अधिक प्रतिभागियों के भाग लेने की उम्मीद है। फरवरी 2021 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुलमर्ग में आयोजित “खेलो इंडिया विंटर गेम्स” के दूसरे एडिशन का वर्चुअल उद्घाटन किया था। विशेष रूप से, जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों को आयोजित करने का विचार 2019 में संविधान में आर्टिकल 370 को समाप्त करने के बाद लागू किया गया था।

ठंड और बर्फ के बावजूद एथलीटों ने लिया खेलों में भाग

इस बीच, दक्षिण कश्मीर में, भारत के त्राल क्षेत्र में खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत दो टूर्नामेंट आयोजित किए गए हैं, जहां एथलीटों ने ठंड और बर्फ के बावजूद खेलों में भाग लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मन की बात कार्यक्रम में त्राल में आयोजित स्नो क्रिकेट टूर्नामेंट का जिक्र भी किया था। उन्होंने कहा कि दक्षिण कश्मीर के युवाओं को खेलों की ओर आकर्षित करना एक अच्छा कदम है जिसे सार्वजनिक स्तर पर स्वीकृति भी मिल रही है।

उन्होंने आगे कहा कि पिछले कई वर्षों से बड़ी संख्या में इस क्षेत्र के युवा स्पोर्ट्स एक्टिविटीज़ से जुड़े हुए हैं; ये खेल उन खिलाड़ियों की पहचान करने में मदद करते हैं जो भविष्य में टीम इंडिया के लिए खेलेंगे।

इनडोर और आउटडोर खेल के मैदानों का निर्माण

पिछले साल पुलवामा में स्नो क्रिकेट ने रफ्तार पकड़ी है। पुलवामा के डिप्टी कमिश्नर बशीरुल हक चौधरी ने कहा कि जिले में 190 पंचायत में खेल के मैदानों के अलावा इनडोर और आउटडोर खेल के मैदानों का निर्माण किया गया है, जिससे जिले में खेलों को एक विशिष्ट स्थान प्राप्त हुआ है।

उल्लेखनीय है कि सरकार की पहल के बेहतर परिणाम आ रहे हैं। त्राल को कभी दक्षिण कश्मीर में एक बहुत ही संवेदनशील क्षेत्र माना जाता था, जहाँ अब जम्मू-कश्मीर के युवा राज्य का नाम रोशन कर रहे हैं।

Leave a Reply