महाशिवरात्रि पर इतिहास रचेगा रीवा, इस नेक काम से बनेगा एशिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड…

रीवा : मध्य प्रदेश के रीवा में महाशिवरात्रि पर नया एशिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनने जा रहा है। दरअसल, जिले के पचमठा आश्रम में शिवरात्री के दिन विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। जिसमें 5,100 किलोग्राम खिचड़ी बनाई जाएगा। हर साल की तरह इस साल भी मंदिर को खुब सजाया जाएगा। इसके लिए अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी गई है। साफ- सफाई का कार्य शुरू किया जा चुका है। वहीं, इस साल जिलेभर से करीब 51 हजार भक्तों के शामिल होने की संभावना है। बता दें कि रीवा जिले में आयोजित होने वाला यह विशाल भंडारा इससे पहले भी विश्व रिकार्ड बना चुका है।

विशाल भंडारे का आयोजन

दरअसल, इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 18 फरवरी को मनाया जाएगा। इस दौरान जिले में विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। जिसके लिए बड़ी सी कड़ाहा का निर्माण किया गया है। जिसे उत्तर प्रदेश के कानपुर व आगरा के कारीगरों ने तैयार किया है। इसे बनाने में कुल 15 दिनों का समय लगा है। इसकी ऊंचाई 5.50 फीट और चौड़ाई 11 फीट है। मंदिर परिसर में डोम पंडाल लगाया जा रहा है। इसके बीच में मंच बनाया जाएगा।

महंत ने दी जानकारी

वहीं, पचमठा आश्रम के महंत विजय शंकर ब्रह्मचारी ने बताया कि आदिगुरु शंकराचार्य ने भारत की चार दिशाओं में चार मठ बनाए जबकि मंदिर के संत महात्माओं ने बताया कि खिचड़ी हर इलाके का व्यंजन है जो कि जाति और धर्म के हिसाब से अलग- अलग नाम है।

Leave a Reply