हीरा नीलामी का आखिरी दिन आज, दो दिन में मात्र कुल 49.43 कैरेट के 37 हीरे नीलाम…

पन्ना मध्य प्रदेश का जाना माना शहर पन्ना जिला देश ही नहीं बल्कि दुनिया में भी हीरो के लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। आए दिन इस जिले में रत्नों की बारिश होती रहती है। इतना ही नहीं बेशकीमती हीरे पन्ना जिले की खदानों में से निकलते हैं। इन हीरों को नीलामी में रखा जाता है और अब चार महीने बाद एक बार फिर तीन दिवसीय हीरा नीलामी कार्यक्रम का आयोजन किया गया जो कि 21 फरवरी से 23 फरवरी तक संयुक्त कलेक्ट्रेट परिसर में चल रही है। जिसमें 3 करोड़ 96 लाख रुपए के 218 नग छोटे बड़े हीरा शामिल किए हैं। जिनका वजन 372.66 कैरेट है।

दो दिन में मात्र 37 हीरे नीलाम

इस दौरान 218 नग छोटे बड़े हीरे रखे गए। जिनकी कीमत 3 करोड़ 96 लाख 14 हजार 297 रुपए आंकी गई। इस बार हीरे की नीलामी 1.88 कैरेट का सबसे बड़ा हीरा है। इसके बाद 9.64 कैरेट, 6.44 कैरेट, 6.29कैरेट, 5.70 कैरेट के हीरा शामिल हैं। अगर बात करें दो दिनों में नीलामी की तो पहले दिन 26.28 कैरेट के 13 हीरे नीलाम हुए थे जबकि दूसरे दिन 23.15 कैरेट के 24 हीरे नीलाम हुए हैं। कुल मिलाकर अब तक 49.43 कैरेट के 37 हीरे नीलाम हुए हैं जिसकी कुल 46,42,683 रुपए है।

बड़े- बड़े व्यापारी लेते हैं हिस्सा

बता दें हर तीन से चार महीने में यहां पर हीरो की निलामी होती है। जिसमें देश- विदेश से बड़े- बड़े व्यापारी हिस्सा लेने आते हैं। जिसमें व्यापारी बोली लगाते हैं और जो सबसे अधिक दाम बोलता ही हीरा उसी का होता है। जानकारी हो कि नीलामी का बड़ा असर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में साफ तौर पर देखने को मिलता है।

हीरा अधिकारी ने दी ये जानकारी

वहीं, इस कार्यक्रम को लेकर हीरा अधिकारी रवि पटेल का कहना है कि इस समय इंटरनेशल मार्केट में काफी उतार चल रहा है, जिसके कारण व्यापारी इसमें अपना पैसा नहीं फंसा रहे हैं। साथ ही, उन्होंने कहा कि हीरे की गुणवत्ता में कुछ कमी है। जिसके लिए अब एनएमडीसी हीरा खनन परियोजना से पारखी बुलाकर हीरों की गुणवत्ता की जांच कराई जाएगी।

हीरा ने चमकाई किस्मत

हीरे का जिक्र आए और पन्ना की चर्चा न हो ऐसा हो नहीं सकता। इसका कारण यह है कि मध्य प्रदेश की ऐतिहासिक नगरी पन्ना की पहचान हीरे के कारण ही है। आने वाले समय में दुनिया भी पन्ना के हीरा की कहानी को भी जान सकेगी। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 450 किलोमीटर झांसी- रीवा मार्ग पर स्थित पन्ना अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल खजुराहो से महज 50 किलोमीटर दूरी है इस हीरा नगरी की। यहां हीरा मिलने पर कई मजदूरों की तकदीर बदली है। वे लखपति और करोड़पति भी बने हैं।

Leave a Reply