जल्द बंद हो जाएंगी इंदौर की 146 शराब दुकानें, इन 18 शॉप की बदलेगी जगह…

इंदौर : मध्य प्रदेश का दिल इंदौर शहर स्वच्छता के साथ-साथ अपने नेक कामों के लिए देश भर में प्रसिद्ध है। इंदौर को फूड हब के नाम से भी जाना जाता है। वहीं शहर में कई शराब की दुकानें भी मौजूद है जहां सबसे ज्यादा भीड़ लोगों की देखने को मिलती हैं। लेकिन अभी हाल ही में एक खबर सामने आई है जिसमें बताया जा रहा है कि शहर में मौजूद कई शराब दुकानों को बंद करने का निर्णय आबकारी विभाग द्वारा लिया गया है।

बंद कर दी जाएगी 146 दुकानें 

दरअसल, आबकारी विभाग ने इन सभी दुकानों में से करीब 146 से ज्यादा वाइन शॉप को बंद करने का फैसला लिया है। वहीं 18 ऐसी बार की दुकानें हैं जिनकी जगह बदल दी जाएगी। यह फैसला आबकारी नीति 2023-24 के तहत लिया गया है। खास बात यह है कि स्कूल कॉलेज और धार्मिक स्थानों के करीब 100 मीटर के दायरे में मौजूद शराब की दुकानों की जगह बदल दी जाएगी।

18 दुकानों की बदलेगी जगह 

जानकारी के मुताबिक 173 कंपोजर दुकानों नए लाइसेंस आवंटित करने के लिए एक प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके अलावा जो नई नीति आई है उसके तहत 18 दुकानों की पहचान भी की गई है जो स्कूल कॉलेज और धार्मिक स्थानों के 100 मीटर के दायरे के अंदर मौजूद है। इससे पहले इन दुकानों को 50 मीटर के दायरे से दूर रखा जाता था लेकिन इसमें अब बदलाव कर दिया जाएगा। 31 मार्च के दिन 146 दुकानों को बंद कर दिया जाएगा।

ये इसलिए क्योंकि मध्यप्रदेश सरकार ने इन्हें लाइसेंस का नवीकरण या नया लाइसेंस ना देने का फैसला लिया है। हालांकि जिनके पास लाइसेंस है उनके बार और दुकानें चालू रहेगी। इसके अलावा लॉटरी से 25 ग्रुप को आवंटन किया जाएगा। लाइसेंस नवीनीकरण और लॉटरी सिस्टम के बाद जो दुकानें बची रहेंगी, उनकी ई-नीलामी की जाएगी। इसके लिए 7 मार्च से प्रक्रिया शुरू कर दी गई है जो 10 मार्च दोपहर 3 बजे तक रहेगी।

Leave a Reply