क्या ग्वालियर में अभी भी “महाराज” की कांग्रेस या कांग्रेस के महाराज…

ग्वालियर : ज्योतिरादित्य सिंधिया को कांग्रेस छोड़े भले ही एक अरसा हो गया हो लेकिन आज भी कांग्रेस नेताओं में उनका क्रेज बहुत है। यदि ये कहा जाये कि आज भी कांग्रेस के कई नेताओं के मन में सिंधिया उनके “महाराज” ही हैं तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। सियासत में कई बार ऐसी तस्वीरें सामने आती है जिसमें ये समझना मुश्किल हो जाता है कि क्या ग्वालियर में अभी भी महाराज की कांग्रेस है या कांग्रेस के महाराज हैं।

भाजपा और कांग्रेस ने दी माधव राव सिंधिया को श्रद्धांजलि 

आज “बड़े महाराज” यानि पूर्व केंद्रीय मंत्री माधव राव सिंधिया की जन्म जयंती है, उनकी याद में ग्वालियर में कई कार्यक्रम आयोजित किये गए, सिंधिया परिवार की छत्री पर स्वर्गीय माधव राव सिंधिया को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए भाजपा और कांग्रेस नेताओं के अलावा शहर के लोग भी पहुंचे।

ज्योतिरादित्य सिंधिया से मिलने के लिए बेताब दिखे कांग्रेस नेता 

छत्री पर अपने पिता को श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे ज्योतिरादित्य सिंधिया की मौजूदगी के समय एक अलग ही माहौल सामने देखने को मिला । यहाँ, जहाँ भाजपा नेता सिंधिया से मुलाकात करने के लिए बेताब थे उससे कहीं अधिक कांग्रेस नेता बेताब दिखाई दिए।

सोशल मीडिया पर मुलाकात की तस्वीरों ने मचाया धमाल 

इन मुलाकातों की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई जो इस समय चर्चा का विषय बनी हुई है। ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात करने वाले कांग्रेस नेताओं की तस्वीरें वायरल हो रही हैं उनमें एक महत्वपूर्ण तस्वीर है ग्वालियर पूर्व के कांग्रेस विधायक डॉ सतीश सिंह सिकरवार की, उनके साथ मौजूद हैं कांग्रेस के जिला अध्यक्ष डॉ देवेन्द्र शर्मा, जो कभी सिंधिया के बहुत करीबी थे (आज भी माने जाते हैं), खास बात ये है कि सिंधिया के कहने पर ही उन्हें ग्वालियर का जिला अध्यक्ष बनाया गया था।

कांग्रेस विधायक और जिला अध्यक्ष की तस्वीरें वायरल 

सिंधिया ने कांग्रेस छोड़ दी लेकिन देवेन्द्र शर्मा वहीं बने रहे और आज भी ग्वालियर जिला अध्यक्ष हैं, उधर डॉ सतीश सिंह सिकरवार ने पिछले चुनाव में भाजपा को छोड़ दिया और कांग्रेस के टिकट पर सिंधिया समर्थक पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल को हराकर विधायक बन गए लेकिन आज भी वे सार्जनिक मंचों पर सिंधिया को “महाराज” और “श्रीमंत सिंधिया” कहकर ही संबोधित करते हैं, दूसरी तस्वीर पूर्व मंत्री भगवान सिंह यादव की है ये बहुत सीनियर नेता हैं और माधव राव सिंधिया के समय के हैं लेकिन अज हाशिये पर हैं।

लोग पूछ रहे ” सियासत की ये तस्वीर आने वाले समय के लिए कुछ इशारा तो नहीं?

जो तस्वीरें सामने आई हैं उनमें कांग्रेस नेताओं और सिंधिया को बॉडी लेंग्वेज को भी लोग पढ़ रहे हैं, आज जो तस्वीर सामने आई उसमें विधायक डॉ सतीश सिकरवार मुस्कुराते हुए हाथ जोड़े सिंधिया के सामने खड़े हैं उनके साथ जिला अध्यक्ष डॉ देवेन्द्र शर्मा भी मुस्कुराते हुए लगभग झुकते हुए सिंधिया के सामने खड़े हैं, पूर्व मंत्री भगवान सिंह भी सिंधिया से बहुत आत्मीयता से गले लगते दिखाई दे रहे हैं इन तस्वीरों को देखकर लोग कह रहे हैं – ” सियासत की ये तस्वीर आने वाले समय के लिए कुछ इशारा तो नहीं?

Leave a Reply