उज्जैन के गोपाल मंदिर में बरसाना की तरह मनाई जाएगी रंगपंचमी, टमाटर से होली खेलेंगे भक्त…

उज्जैन : मध्य प्रदेश में होली के त्यौहार को धूमधाम के साथ मनाया जाता है। वहीं उज्जैन शहर में हर साल की तरह इस साल भी रंग पंचमी पर गोपाल मंदिर में बरसाना की तरह रंगोत्सव मनाया जाएगा। इस दिन रापट रोलिया कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें कई भक्त हिस्सा लेंगे। खास बात ये है कि इस दिन गोपाल मंदिर में पूरी तरह से देसी होली खेली जाती है। इस बार भी टमाटर से होली खेली जाएगी। सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक यहां लोग रापट रोलिया कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचेंगे। ये शहर का स्वर्णिम भारत मंच एक मात्र ऐसा आयोजान है जिसमें लोग टमाटर से होली खेलते हैं।

मथुरा वृन्दावन की तर्ज पर गोपाल मंदिर में आयोजित होता है कार्यक्रम 

मथुरा वृन्दावन की तर्ज पर हर साल उज्जैन के गोपाल मंदिर में ये आयोजन किया जाता है। बताया जाता है कि बरसों पहले गोपाल मंदिर में धूमधाम के साथ होली का जश्न मनाया जाता था। लेकिन धीरे धीरे शहर से बाहर आयोजन होने लगे जिसके बाद यहां के कार्यक्रम बंद कर दिए गए। कुछ सालों तक यहां होली के त्यौहार का जश्न फीका रहा और भगवान कृष्ण के आंगन में सन्नाटा हो गया।

लेकिन बाद में स्वर्णिम भारत मंच ने एक कार्यक्रम आयोजित करने की परंपरा को शुरू किया। जिसके बाद हर साल रंगपंचमी के दिन उज्जैन के गोपाल मंदिर में मालवी रापट रोलिया का आयोजन किया जाने लगा। इस आयोजन के तहत हर साल लोग टमाटर से होली खेल एक दूसरे को रंग लगाते हैं और जश्न मनाते हैं। इस साल भी ऐसा ही किया जाएगा जिसमें हजारों भक्त शामिल होने की संभावना है।

Leave a Reply