RBI ने लगाया इस बैंक पर लाखों का जुर्माना, ये है वजह, पढ़ें पूरी खबर…

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया नियमों के उल्लंघन पर अक्सर सख्त कार्रवाई करता रहता है। अब तक कई बैंकों के खिलाफ सख्त कदम भी उठा चुका है। इस बार आरबीआई ने देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक पर भारी जुर्माना ठोका है। HDFC को 5 लाख रुपये हर्जाने का भुगतान करना होगा। करोड़ों ग्राहक इस बैंक से जुड़े हैं। इस बात की जानकारी केन्द्रीय बैंक ने शुक्रवार को दी है।

सेंट्रल बैंक ने यह कदम राष्ट्रीय आवास बैंक के कुछ प्रावधानों को पूरा ना करने पर उठाया है। आरबीआई ने बयान में कहा कि जांच के दौरान इस बात का खुलासा हुआ कि कंपनी 2019-20 तक कुछ जमाकर्ताओं की मैच्योर जमा राशि को उनके नामित बैंक अकाउंट में स्थानांतरित नहीं कर पाई है। जिसके बाद कंपनी को करण बताओ नोटिस भी जारी किया गया। पूछा गया कि “क्यों उनपर जुर्माना ना लगाया जाए?” कंपनी के जवाब विचार-विमर्श करने के बाद केन्द्रीय बैंक ने नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए उसपर पाँच लाख रुपये का जुर्माना ठोका है।

एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के विलय की चर्चा भी खूब चल रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मर्जर की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। बीते दिन नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल ने भी विलय के लिए हरी झंडी दिखा दी है। वहीं HDFC के शेयरों में शनिवार तेजी देखी गई है। जो 1.14 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ 2561 रुपये के स्तर पर पहुँच चुका है।

Leave a Reply