प्लेन में इंदौर फेमस चटपटे ‘जीरावन’ पर क्यों लगा प्रतिबंध, जीरा-धनिया, हींग वाले मिक्सचर में ऐसा क्या है…

इंदौर : अगर आप इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से सफर कर रहे हैं, तो चटपटे स्वाद वाले प्रसिद्ध मसाले ‘जीरावन’ को अपने साथ विमान में नहीं ले जा सकते। हवाई अड्डे के अधिकारी के मुताबिक लाल मिर्च युक्त जीरावन को ‘हैंड बैगेज’ में प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची में शामिल किया गया है। नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के इस फैसले से इंदौर के लोग हैरान हैं। हैंड बैगेज वो सामान होता है जो यात्री प्लेन में अपने साथ ले जा सकते हैं।

इंदौर हवाई अड्डे पर यात्रियों को हैंड बैगेज में प्रतिबंधित वस्तुओं की जानकारी देने के लिए बाकायदा एक शो-केस रखा गया है। इसमें पिस्तौल, चाकू, कैंची, हथौड़ी और पेचकस जैसे हथियारों और औजारों के साथ जीरावन का पैकेट भी शामिल है।

यात्रियों ने प्रतिबंधित वस्तुओं की लिस्ट में जीरावन को शामिल किए जाने के फैसले को बेतुका बताया है। इसको लेकर सोशल मीडिया पर भी लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं।

इंदौर के उद्यमी समीर शर्मा ने बताया कि वे जम्मू जाने के लिए देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे थे। हैंड बैगेज में प्रतिबंधित वस्तुओं के शो-केस में जीरावन का पैकेट देखकर वे चौंक गए। उन्होंने पहली बार इस शो-केस में जीरावन देखा। शर्मा ने कहा कि जीरावन एक चटपटा मसाला है। इसे लाल मिर्च सरीखे तीखे मसाले की श्रेणी में कतई नहीं रखा जा सकता।

जीरावन को जीरा, धनिया, सौंफ, लौंग, दालचीनी, लाल मिर्च, हींग, हल्दी, नमक, अमचूर आदि से बनाया जाता है। इसे पोहे, सलाद और अन्य खाद्य पदार्थों के साथ खाया जाता है।

Leave a Reply