क्या वजह थी की नशे में ऋषि कपूर को पीटने निकले थे संजय दत्त

अभिनेता संजय दत्त और ऋषि कपूर दोनों ही अपने जमाने के मशहूर अभिनेताओं के बेटे है। इतना ही नहीं इन दोनों ने भी हिंदी सिनेमा में बेहद शानदार करियर बिताया है। लेकिन ऐसा क्या हुआ कि संजय दत्त, ऋषि कपूर पर इतना गुस्सा हो गए कि उन्होंने ऋषि को मारने का प्लान बना लिया था।

दरअसल, यह उस समय की बात है जब साल १९८१ में संजय दत्त ने फिल्म ‘रॉकी’ के साथ बॉलीवुड में अपना कदम रखा था। मगर अपनी पहली फिल्म ‘बॉबी’ के बाद स्टार बन चुके ऋषि कपूर कई फ़िल्में कर चुके थे। ऐसे ही साल १९८० में आयी फिल्म ‘क़र्ज़’ में ऋषि के साथ अभिनेत्री टीना मुनीम ने काम किया था।

उन दिनों संजय दत्त और टीना मुनीम के अफेयर की ख़बरें चर्चा में थी। संजय दत्त और टीना मुनीम साथ कॉलेज में पढ़ा करते थे और संजय की पहली फिल्म ‘रॉकी’ में उनके साथ टीना मुनीम ही अभिनेत्री बनी थी।

ऐसे में संजय दत्त को फिल्म ‘क़र्ज़’ के दौरान साथ काम कर रहे ऋषि और टीना के बीच के रिश्ते को लेकर शक होने लगा था। उन्हें लगता था कि ऋषि और टीना मुनीम के बीच अफेयर चल रहा है, मगर संजय को टीना मुनीम से किसी की नजदीकी मंजूर नहीं थी। इसी वजह से संजय दत्त ने अपने दोस्त गुलशन ग्रोवर के साथ लेकर ऋषि कपूर को मारने का प्लान बनाया। संजय दत्त अपने घर से इस प्लान को अंजाम देने निकल चुके थे कि बीच रास्ते में उन्हें नीतू सिंह मिल गयी।

नीतू सिंह ने संजय से पूरा मामला बताने के लिए कहा तो संजय ने सारी बातें नीतू को बता दी। सारी बातें जानने के बाद नीतू सिंह ने संजय दत्त को समझाया कि ऐसा कुछ भी नहीं है। ऋषि कपूर और टीना मुनीम सिर्फ दोस्त है। ऐसा कहा जाता है कि उस समय भी संजय दत्त नशे में थे। जैसे-तैसे करके नीतू सिंह, संजय दत्त को मनाने में कामयाब रही और संजय को घर वापस भेज दिया।

अभिनेता ऋषि कपूर की ऑटो बायोग्राफी ‘द खुल्लम खुल्ला ऋषि कपूर अनसेंसर्ड’ के मुताबिक इस घटना के कुछ महीनों बाद ही नीतू सिंह और ऋषि कपूर की शादी हो गयी थी। जिसके बाद संजय दत्त के दिल में तसल्ली हुई थी। मगर संजय को ड्रग्स की बुरी लत होने की वजह से बाद में टीना मुनीम भी संजू को छोड़कर चली गयी।