वरिष्ठ आदिवासी नेता नंद कुमार साय ने छोड़ी BJP, कांग्रेस ज्वाइन करने के बाद अटल जी के लिए कही ये बड़ी बात…

रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों से पहले भाजपा को बड़ा झटका लगा है। वरिष्ठ आदिवासी भाजपा नेता डॉ नंद कुमार साय ने भाजपा छोड़कर आज कांग्रेस ज्वाइन कर ली। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम ने उन्हें कांग्रेस की सदस्यता दिलाई।

अटल जी की पार्टी आज उस रूप में नहीं है : नंद कुमार साय  

कांग्रेस ज्वाइन करने के बाद डॉ नंद कुमार साय ने कहा कि ये निर्णय मेरे जीवन का बहुत कठिन और बहुत अहम निर्णय है। मेरे आदर्श पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे, मैं उन्हें फ़ॉलो करता था। अटल जी हमेशा भारत माता के लिए कहते थे कि भारत एक जीता जागता राष्ट्र है, लेकिन अब पार्टी के विचार बदल गए हैं, आज अटल  जी की पार्टी उस रूप में नहीं है।सबकुछ बदल गया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ की  

उन्होंने कहा कि आज छत्तीसगढ़ में परिस्थितियों बदली हुई दिखती है। मैंने भूपेश सरकार को लम्बे समय से वाच किया, जो कस्बे थे, वो शहर बन गए।  डॉ साय ने कहा कि एक नारा अच्छा लगा, नरवा गरवा घुरवा बड़ी, एला न छोड़बे संगवारी। सनातन चिंतन को यहां नया स्वरूप मिल रहा है। भगवान राम के ननिहाल को संवारा जा रहा है। राम वन गमन पथ बनाया जा रहा है।

जनहित के लिए समर्पित दल में शामिल हुआ हूँ 

पूर्व सांसद डॉ नंद कुमार साय ने कहा कि आज भाजपा का स्वरूप बचा नहीं है। भाजपा में मुझे कोई दायित्व नहीं दिया गया। हालाँकि मुझे पद की जरूरत नहीं है, लेकिन  फिर भी आम लोगों का काम भी नहीं दिखता। इसलिए जनहित के काम करने के लिए समर्थ और समर्पित दल में शामिल होने का निर्णय लिया।

छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने किया डॉ साय का पार्टी स्वागत  

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में आज एक साधा समारोह रखा गया जिसमें डॉ नंद कुमार साय को कांग्रेस की सदस्यता दिलाई गई, पार्टी ने ट्वीट किया – आदिवासियों के हितों में सदैव अपनी आवाज बुलंद करने वाले वरिष्ठ आदिवासी नेता डॉ. नंद कुमार साय जी का छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी हार्दिक स्वागत करती है। आपके कांग्रेस प्रवेश से आदिवासियों के जल-जंगल-जमीन के अधिकार को और भी मजबूती मिलेगी।”

3 बार लोकसभा, 2 बार राज्यसभा सांसद, 3 बार के विधायक हैं डॉ साय 

नंद कुमार साय की पहचान एक बड़े आदिवासी नेता के रूप में है, वो अविभाजित मध्य प्रदेश में उन नेताओं में से एक थे जिन्होंने जल, जंगल और जमीन के लिय एबहुत लड़ाई लड़ी है, कांग्रेस में शामिल करने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आज बहुत बड़ा दिन है। आदिवासी और मजदूरों के लिए पूरे जीवन संघर्ष करने वाले डॉ नंद कुमार साय ने कांग्रेस की सदस्यता ली है वे एक जाना पहचाना चेहरा हैं। उनके पास लंबा राजनीतिक अनुभव है डॉ साय 3 बार विधायक, 3 बार लोकसभा सांसद और 2 बार राज्यसभा में सांसद रहे हैं। उनका जीवन सादगीपूर्ण रहा साय ने कांग्रेस सरकार की दबी जुबान से नहीं, खुले मंच से प्रशंसा की। कांग्रेस परिवार में उनका स्वागत करता हूं।

Leave a Reply