MP : चिंतामण रेलवे स्टेशन का हुआ लोकार्पण, 245 करोड़ से तैयार हुई उज्जैन-फतेहाबाद लाइन, मिलेगी ये सुविधाएं…

उज्जैन : पश्चिमी रेलवे मंडल द्वारा चिंतामन गणेश मंदिर रेलवे स्टेशन पर नवनिर्मित भवन का निर्माण किया गया है। इसी के साथ लेकोडा स्टेशन पर प्लेटफॉर्म और फतेहाबाद चंद्रावतीगंज स्टेशन की बाईपास पर भी भवन बनाए गए हैं, जिनका लोकार्पण कर दिया गया है। इन सभी जगहों को 3.70 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है जिसके बाद अब यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मिल सकेंगी।

चिंतामन रेलवे स्टेशन का लोकार्पण

चिंतामन रेलवे स्टेशन पर इस संबंध में कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन सहित बड़ी संख्या में आम लोग एकत्रित हुए। उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव यहां मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने वाले थे, लेकिन अन्य कार्यक्रमों की व्यस्तता के चलते हुए यहां पर नहीं आ सके। इसके बाद चिंतामन रेलवे स्टेशन भवन लेकोडा रेलवे स्टेशन भवन और बाईपास लाइन पर निर्मित किए गए भवन का उद्घाटन फिरोजिया और जैन के हाथों करवाया गया।

मिलेगी ये सुविधाएं

बता दें कि इस जगह पर पहले रेल लाइन हटाकर रोड बनाने का विचार चल रहा था लेकिन जनप्रतिनिधि लगातार रेलवे के संपर्क में रहे और इस लाइन को ब्रॉडगेज करवाया। इसी के साथ यहां का दोहरीकरण भी करवाया गया। आने वाले कुछ समय में दक्षिण से आने वाली ट्रेन भी यहां से गुजर सकेगी जिसका फायदा यात्री उठा सकेंगे। इसी के साथ जो श्रद्धालु महाकाल मंदिर दर्शन करने के लिए आएंगे वह भी इसका फायदा उठा सकते हैं वह ट्रेन के जरिए चिंतामन मंदिर दर्शन करने के लिए पहुंच सकेंगे। इसी के साथ कृषकों और अप डाउन करने वाले छात्रों को भी सुविधा मिलेगी।

उज्जैन फतेहाबाद लाइन में लगे 245 करोड़

उज्जैन फतेहाबाद के बीच 22.9 किलोमीटर का ब्रॉडगेज काम कंप्लीट होने के बाद अब इसका लोकार्पण कर दिया गया है। यह मीटर गेज थी जिसे ब्रॉडगेज और डबल लाइन में बदलने के लिए फरवरी 2014 से मार्ग बंद कर दिया गया था। इसके बाद यहां पर 3 पुल और 26 पुलियाओं का निर्माण किया गया। अब इस नवनिर्मित ट्रैक पर 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन दौड़ सकेगी। उज्जैन से इंदौर और रतलाम जाने के लिए ट्रेन के विकल्प बढ़ेंगे और दूरी भी कम होगी।

Leave a Reply