मोदी सरकार ने किए 9 साल पूरे, 2014 से 2023 तक पीएम के नेतृत्व में कैसे बदली भारत की तस्वीर पढ़ें, कांग्रेस ने फिर किया सरकार पर वार…

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूसरी सरकार के 4 साल पूरे हो चुके हैं। इतना ही नहीं पीएम मोदी के कार्यकाल को भी आज 9 साल पूरे हो चुके हैं। आज ही के दिन 2014 में बतौर पीएम मोदी ने देश बागडोर संभाली थीं। 30 मई 2019 को पीएम के रूप में दूसरा कार्यकाल शुरू किया था। तब से लेकर आजतक वह लोगों की पसंद बने हुए हैं। उनके हर फैसलों को लोगों ने खूब सराहा है। आज वह सिर्फ देश ही नहीं दुनिया के ताकतवर नेताओं में शुमार है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं किस तरह से पीएम मोदी ने 2014 से लेकर 2023 तक अपने नेतृत्व में भारत की तस्वीर बदल दी। साथ ही क्या बड़ी उपलब्धिया सरकार ने की है चलिए जानते हैं।

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी की सरकार ने 9 सालों में कई उपलब्धियां हासिल करने के साथ ही कई बड़े कदम भी उठाए। जिसका असर लोगों के रोजमर्रा के जीवन पर भी देखने को मिला। नोट बंदी से लेकर मेक इन इंडिया तक कई ऐसे फैसले सरकार द्वारा लिए गए जिन्हें कइयों ने सराहा तो कइयों ने उस पर तंज भी कसे। कांग्रेस सरकार ने सबसे ज्यादा बीजेपी की सरकार पर तंज कसे। आज भी पीएम मोदी के कार्यकाल को 9 साल पूरे होने पर सरकार पर वार करते हुए शिकंजा कसा है।

नोट बंदी से लेकर डिजिटल इंडिया तक सरकार ने अब तक लिए ये बड़े फैसले

नोटबंदी

साल 2016 में पीएम मोदी की सरकार का सबसे बड़ा फैसला नोट बंदी था। जिसने सभी को हिला कर रख दिया था। इस फैसले की कई लोगों ने सराहना की थी तो कइयों ने पीएम मोदी को गलत बताया था। जब नोट बंदी हुई थी तो देश में हड़कंप मच गया था। 8 नवंबर साल 2016 को रात 8 बजे पीएम मोदी ने ये फैसला सुनाया था। इस दौरान उन्होंने 500 और 1000 के नोटों को बंद करने की बात जनता से कही। मोदी सरकार ने नोटबंदी के जरिए काले धन पर चोट की थी।

लागू की जीएसटी

पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में केंद्र सरकार ने 1 जुलाई 2017 से पूरे देशभर में GST को लागू कर दिया था। उस वक्त जीएसटी लागू करने का मकसद ‘एक देश, एक टैक्‍स’ की प्रणाली को लागू करना था। इससे भी कई लोग नाखुश हुए थे। लेकिन बाद में सभी को ये स्वीकार करना पड़ा। ये लागू करने के बाद सर्विस टैक्‍स, वैट, क्रय कर, एक्‍साइज ड्यूटी और अन्‍य कई टैक्‍स समाप्‍त हो गए।

डिजिटल इंडिया

2015 में डिजिटल इंडिया की शुरुआत की गई। इसको शुरू करने का मकसद देश को डिजिटल की ओर आगे बढ़ाना, डिजिटल टेक्नोलॉजी और सेवाओं से लोगों को जोड़न था। जो कामयाब हुआ। आज देशभर में डिजिटल पेमेंट से लोग वाकिफ हो चुके हैं। इतना ही नहीं खुद को लोगों ने एक्टिव बना लिया है। डिजिटल इंडिया के तहत भी कई अभिनय चलाए गए जिसमें नेशनल ओपन फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क और भारत नेट शामिल है।

डिजी लॉकर

डिजी लॉकर की शुरुआत भी भारत सरकार द्वारा की गई। इस सर्विस के तहत विभिन्न आधिकारिक डॉक्यूमेंट्स और प्रमाणपत्रों को सुरक्षित रखा जा सकता है। इसे इंटरनेट की मदद से चलाया जाता है। आप कहीं फंस जाते है तो ये डिजी लॉकर बहुत काम आता है। इंटरनेट की मदद से आप इनकी डिजिटल कॉफी को शेयर भी कर सकते हैं। अपनी ई-साइन इन आईडी की मदद से इसे लॉगिन किया जा सकता है। उसके बाद आप इसमें अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करके सेफ रख सकते हैं।

तीन तलाक

मोदी सरकार ने 30 जुलाई 2019 में तीन तलाक को कानूनी दायरे में लाया। इस नियम के बाद मुस्लिम समाज में तीन तलाक देना अपराध माना जाता है। इस नियम को मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक 2019 के नाम से जाना जाता है।

CO-WIN ऐप

कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकार ने कविन एप लॉन्च किया था। जिसकी मदद से कोविड पॉजिटिव मरीजों की संख्या, कोरोना से संबंधित आधिकारिक जानकारी और वैक्सीन की जानकारी इस एप पर उपलब्ध की जाती थी। इस एप को भी बड़ी संख्या में लोगों ने डाउनलोड किया और इसकी मदद से ही कोरोना की वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक किया।

कांग्रेस ने इसे “नाकामी के नौ साल बोला है”

तंज कसते हुए कांग्रेस ने कहा है कि आज मोदी सरकार को 9 साल हो गए। ये ‘नाकामी के 9 साल’ हैं। देश की बदहाली के 9 साल हैं। इन 9 वर्षों में लोगों को महंगाई, बेरोजगारी और तानाशाही फैसलों की मार झेलनी पड़ी। PM मोदी ने अपने वादे तो पूरे नहीं किए, इसके उलट अपनी नासमझी से देश को आफत में डाल दिया। ये ‘नाकामी के 9 साल’ हैं। अब जनता इनसे ऊब चुकी है। कर्नाटक का चुनाव इसका सबूत है, जहां जनता ने सीधे तौर पर PM मोदी और उनकी भ्रष्ट सरकार को नकार दिया।

Leave a Reply