जम्मू में बनकर तैयार हुआ तिरुपति बालाजी मंदिर, इस दिन खुलेंगे द्वार…

श्रीनगर : आंध्र प्रदेश के सबसे प्रसिद्ध भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन अब भक्त जम्मू में भी कर सकेंगे। जी हां जम्मू में तिरुपति बालाजी का मंदिर बनकर तैयार हो चुका है। जिसके द्वार 8 जून को विधि-विधान से पूजा के बाद खोले जाएंगे। 8 जून से भक्त जम्मू में वेंकटेश्वर मंदिर में दर्शन करने जा सकेंगे। अब तक देशभर में भगवान वेंकटेश के 6 मंदिर बनाए जा चुके हैं। जम्मू वाला मंदिर छटवा है। ये मंदिर पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बनाया गए है।

इस मंदिर के खुलने के बाद पर्यटन को और ज्यादा बढ़ावा मिलेगा। क्योंकि अब तक सबसे ज्यादा संख्या में लोग वैष्णो देवी और अमरनाथ के दर्शन के लिए जाते हैं। वहीं श्रद्धालु अब भगवान वेंकटेश के भी दर्शन कर सकेंगे। इस मंदिर की वास्तुकला बेहद ही सुन्दर है। इस मंदिर का निर्माण तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम् बोर्ड द्वारा किया जा रहा है।

मंदिर को हूबहू असली तिरुपति बालाजी मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है। इसको बनाने के लिए करीब 50 से ज्यादा कारीगर जुटे हुए हैं। ये सभी कारीगर आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु से आए हुए हैं। मंदिर में उपयोग किए जाने वाले पत्थरों को कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से लाया गया है। जम्मू-पठानकोट हाईवे और जम्मू-श्रीनगर हाईवे के बीच इस मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। 62 एकड़ की भूमि पर इस मंदिर को बना कर तैयार किया जा रहा है।

इसको बनाने में करीब 33.22 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। अभी पहले चरण का काम किया जा रहा है। उसके बाद दूसरे चरण का काम शुरू होगा। अभी सबसे पहले मंदिर में पुजारी, बोर्ड के सदस्यों के रहने का घर, शौचालय और पार्किंग की सुविधा तैयार की जा रही है। आपको बता दे, जम्मू से पहले हैदराबाद, दिल्ली, कन्याकुमारी, चेन्नई और भूवनेश्वर में तिरुपति बालाजी बनाया जा चूका है। अब मुंबई, रायपुर और अहमदाबाद में भी इस मंदिर का निर्माण किया जाएगा।

Leave a Reply