भोपाल : मध्यप्रदेश के 8 विश्वविद्यालयों के शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी हड़ताल पर गए…

भोपाल : बरकतउल्ला विश्वविद्यालय सहित प्रदेश के 8 विश्वविद्यालयों के शिक्षक, अधिकारी और कर्मचारी आज से काम बंद हड़ताल पर चले गए हैं। उन्होने पूरी तरह काम बंद कर दिया है, जिसके बाद अब बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में 4 जून से होने वाली परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं।

इस कारण बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के लगभग 1 लाख 27 हजार छात्र प्रभावित हुए हैं। वहीं इंदौर की देवी अहिल्या बाई विश्वविद्यालय के एक लाख 60 हजार छात्र प्रभावित हुए है। हड़ताल से ग्वालियर जीवाजी विश्वविद्यालय के 60 हजार और जबलपुर की रानी दुर्गावती के 25 हजार छात्र हड़ताल के चलते प्रभावित हुए हैं। हड़ताल का असर वर्ष 2022-23 के एकेडमिक कैलेंडर पर भी पड़ेगा। इसके साथ ही पूरे प्रदेश में करीबन 4 लाख छात्रों की परीक्षा हड़ताल के चलते स्थगित करनी पड़ी है। कर्मचारियो के पेंशन और पदोन्नति के लिए चल रहे इस आंदोलन में भोपाल में ही 79 हजार रेगुलर व प्राइवेट छात्र और 18 हजार सप्लीमेंट्री छात्र और पीजी फोर्थ सेमेस्टर के 30 हजार छात्र प्रभावित हुए हैं। वहीं यूजी, पीजी सहित कई डिप्लोमा कोर्स की परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है।

बता दें कि विश्वविद्यालय के शिक्षक, अधिकारी और कर्मचारी पेंशनर्स 7वें वेतनमान से पेंशन का भुगतान, OPS की बहाली के साथ 9 सूत्रीय मांगों को लेकर 15 मई से विरोध प्रदर्शन चल रहा है। इसी क्रम में इन्होने अब पूरी तरह कामबंद  हड़ताल कर दी है। इनका कहना है कि अगर 6 जून तक मांगें पूरी नहीं हुई तो आगे भी हड़ताल जारी रहेगी।

Leave a Reply