इंदौर : जल्द एयरपोर्ट पर बनेगा अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन, दो माह में पूरा होगा सर्वे…

इंदौर : इंदौर में मेट्रो के कार्य को तेजी से पूरा किया जा रहा है। जल्द ही इसकी शुरुआत की जाने वाली है। अभी आधे इंदौर में ही मेट्रो की पटरी बिछा कर तैयार हुई है वहीं अब कई और हिस्सों का ड्रोन व मशीनों के माध्यम से जियो टेक्निकल सर्वे किया जा रहा है। दरअसल, अभी रीगल से एयरपोर्ट तक मेट्रो का 8.62 किलोमीटर का हिस्सा भूमिगत रहेगा। रीगल से एयरपोर्ट तक के रूट पर कई अंडरग्राउंड स्टेशन बना कर तैयार किए जाने वाले हैं। इसमें रीगल, नगर निगम मुख्यालय, छोटा गणपति, बड़ा गणपति, रामचंद्र नगर, कालानी नगर के पास बीएसएफ के पास और एयरपोर्ट के पास ये स्टेटशन बनाए जाएंगे।

दो माह में पूरा होगा इंदौर मेट्रो का सर्वे

इसके लिए ही सर्वे किया जिसके माध्यम से ये पता लगाया जा रहा है कि किस और पानी का ढलान और भौगोलिक की स्थति क्या है। इतना ही नहीं पर्यावरण और सामाजिक तत्वों को भी इस सर्वे में देखा जा रहा है। अभी सर्वे की रिपोर्ट आना बाकि है। अगर रिपोर्ट में सब सही रहा तो अंडरग्राउंड स्टेशन बनाने की तैयारी शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए टेंडर जारी किए जाएंगे। अभी सर्वे करीब डेढ़ से दो महीने और चलने की संभावना है।

अगर एयरपोर्ट से रीगल के बीच मेट्रो की शुरुआत की गई तो इससे लोगों के जीवन में काफी ज्यादा बदलाव आएंगे। जो लोग अभी रोजाना सिटी बस और वेन से सफर तय करते हैं वो लोग मेट्रो से कुछ ही देर में अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच सकेंगे। लोग निजी वाहनों को छोड़ कर मेट्रो का इस्तेमाल करने लगेंगे। क्योंकि ये बहुत फ़ास्ट तो चलती ही है साथ ही इंदौर के लोगों में मेट्रो को लेकर काफी क्रेज भी है।

Leave a Reply