क्या आपने देखा है पहाड़ों पर लटका हुआ है 1500 साल पुराना मंदिर

आपने पहाड़ पर स्थित मंदिरों के बारे में सुना होगा और उन्हें देखा भी होगा। जिसमें उनकी खूबसूरत नक्काशी, खूबसूरत कृतियों के बारे में कई कहानियां बताई जाएंगी। लेकिन आपने शायद ही सुना हो कि 1500 साल से भी ज्यादा समय से कोई मंदिर पहाड़ों पर लटका हुआ हो। जी हाँ, दुनिया के अजूबों के बीच एक लटकता हुआ मंदिर भी है चीन के शांक्सी में हैंग माउंटेन पर एक लटकता हुआ मंदिर है, जो पहाड़ों पर अजीब तरह से लटका हुआ है। इसे हैंगिंग मोनेस्ट्री के नाम से भी जाना जाता है।

मंदिर न केवल अपने स्थान के लिए जाना जाता है, बल्कि तीन चीनी पारंपरिक धर्मों, बौद्ध धर्म, ताओवाद और कन्फ्यूशीवाद के संयोजन के लिए भी जाना जाता है। इस मंदिर की संरचना ओक क्रॉसबीम में फिट है। मंदिर की मुख्य सहायक संरचनाएं आधार स्तंभ के अंदर छिपी हुई हैं। मठ एक छोटे से घाटी बेसिन में बनाया गया है और इमारत का मुख्य भाग मुख्य चोटियों के नीचे चोटियों के बीच लटका हुआ है।

कहा जाता है कि यह मंदिर 1500 साल से भी ज्यादा पुराना है। इस मंदिर के निर्माण के पीछे एक कारण यह भी था कि मंदिर बाढ़ से प्रभावित न हो और बारिश और तूफान से सुरक्षित रहे। मंदिर का निकटतम भाग दातोंग शहर है, जो 64.23 किमी की दूरी पर स्थित है। उत्तर पश्चिम। युंगंग ग्रोट्स के साथ, हैंगिंग टेंपल भी डेटोंग शहर के ऐतिहासिक स्थलों में से एक है।

मंदिर का निर्माण उत्तरी वेई राजवंश के अंत में लियो रैन नाम के एक व्यक्ति द्वारा शुरू किया गया था। चीनी वास्तुकला का अध्ययन करने वाले लोगों के लिए यह एक प्रमुख स्थान है। मंदिर में लगभग 40 अलग-अलग हॉल हैं और वे एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। मंदिर में कई प्राचीन मूर्तियां भी रखी गई हैं।

मंदिर चीन के दातोंग क्षेत्र में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। यहां पहुंचने का रास्ता लकड़ी और लोहे की सीढ़ियों से बना है। कई एशियाई देशों के अलावा, यूरोप के पर्यटक भी मंदिर में आते हैं।मंदिर तक पहुंचने का रास्ता लकड़ी और लोहे की सीडी से बना है।