इंदौर से मुंबई सहित इन शहरों के लिए भी चलाई जाएगी स्लीपर कोच वंदे भारत ट्रेन, बनाए जाएंगे कार्गो टर्मिनल…

इंदौर : मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर शहर प्रदेश का सबसे बड़ा इंडस्ट्रीयल और कमर्शियल हब है। जिसे देखते हुए लगातार विकास कार्य किए जा रहे हैं। इतना ही नहीं रेलवे सुविधाएं भी बढ़ाई जा रही है ताकि यात्रियों को किसी भी तरह की कोई समस्या ना देखना पड़े। साथ ही इंदौर के दोनों स्टेशनों यानी इंदौर जंक्शन और लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन में आगामी 50 सालों को देखते हुए विकास कार्य किए जा रहे हैं उसे आधुनिक सुविधाओं से लेस किया जा रहा है। वहीं ट्रेनों की संख्या में भी इजाफा किया जा रहा है। सबसे ज्यादा सेमी हाईस्पीड वंदे भारत की संख्या भी बढ़ाई जा रही है।

इंदौर से मुंबई जोड़ी जाएगी सीधी लाइन

अभी जानकारी सामने आई है कि जल्द ही इंदौर से जयपुर, मुंबई और सूरत सहित कई शहरों के लिए स्लीपर कोच वंदे भारत की शुरुआत की जाने वाली है। इसको लेकर प्लान तैयार कर लिया गया है। दरअसल, अभी इंदौर-दाहोद रेल लाइन का काम किया जा रहा है। इस काम के पूरे होने के बाद इंदौर से मुंबई को सीधा जोड़ा जाएगा जहां वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी।

कहा जा रहा है कि इसके लिए फरवरी-मार्च तक स्लीपर कोच भी बुलवा लिए जाएंगे। इसकी जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा इंदौर में दी गई है। दरअसल, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बीते दिनों इंदौर रेलवे प्रोजेक्टों की समीक्षा के लिए पहुंचें थे। जहां उन्होंने लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन की भी समीक्षा की और उसके डिज़ाइन को समझा।

साथ ही उसे महाकाल लोक की तर्ज पर बनाए जाने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि इंदौर का मुख्य रेलवे स्टेशन और लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन दोनों ही स्टेशनों को 50 सालों की जरूरत को देखते हुए विकसित किया जा रहा है। क्योंकि इंदौर रेलवे को सबसे बड़ा हब बनाया जाने वाला है। इसको लेकर लगातार प्लान बनाए जा रहे हैं और उस पर कार्य भी किया जा रहा है। अब तक इंदौर-खंडवा गेज परिवर्तन और इंदौर-बुधनी-जबलपुर का काम शुरू भी किया जा चुका है। अन्य लाइनों का कार्य भी शुरू किया जाएगा और ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

इंदौर में बनाए जाएंगे कार्गो टर्मिनल

खास बात ये है कि जिस तरह से इंदौर को रेलवे का बड़ा हब बनाया जाने का प्रयास किया जा रहा है। उसी तरह स्टेशनों में सुविधाएं बढ़ाने का कार्य भी लगातार किया जा रहा है। वहीं आने वाले समय को देखते हुए शहर में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध रहे इसके लिए भी प्लान बनाए जा रहे हैं। अभी जानकारी मिली है कि शहर में कार्गो टर्मिनल बनाया जाने वाला है। इसकी वजह से औद्योगिक और व्यापारिक क्षेत्र में वृद्धि होगी और ये दोनों ही क्षेत्र बड़ी भूमिका इसमें निभाने वाले हैं।

Leave a Reply