MP : 24 घंटे बाद बदलेंगे मौसम के मिजाज, पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव, छाएंगे बादल, बारिश के आसार, ठंड की दस्तक भी जल्द, जानें IMD अपडेट…

भोपाल : मध्य प्रदेश से दक्षिण-पश्चिम मानसून के विदा होते ही मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। दिन में तापमान में वृद्धि तो रात में पारे में गिरावट के साथ ठंडी हवाओं का अहसास होने लगा है। आज 13 अक्टूबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिससे प्रदेश में फिर बादल छा सकते है और कहीं कहीं बारिश भी हो सकती है। इधर, 15 से 20 अक्टूबर के बीच प्रदेश में गुलाबी ठंड की दस्तक हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर

एमपी मौसम विभाग की मानें तो वर्तमान में एक प्रति चक्रवात मध्य महाराष्ट्र के आसपास बन रहा है, जिससे हवा का रुख बार-बार बदल रहा है और तापमान में भी उतार चढ़ाव हो रहा है। आज शुक्रवार को उत्तर भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ के पहुंचने का अनुमान है, जिसके प्रभाव से शनिवार से प्रदेश में कहीं-कहीं मौसम का मिजाज बदल सकता है। कुछ स्थानों में बादल छाने के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है। 17 और 18 अक्टूबर को ग्वालियर चंबल संभाग में बारिश हो सकती है, वही कई जिलों में भी बूंदाबांदी होने के आसार हैं।

छाएंगे बादल, बारिश के भी आसार

एमपी मौसम की मानें तो अभी हवा का रुख उत्तरी और उत्तर पश्चिम है, जिससे मौसम में नमी कम होने की वजह से प्रदेश में आसमान साफ है, लेकिन एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में पश्चिमी में सक्रिय होने वाला है, जिसके प्रभाव से प्रदेश में कहीं कहीं बादल छा सकते हैं और कुछ जगह पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।इस दौरान राजस्थान के आसपास एक प्रेरित चक्रवात भी बन सकता है, जिससे मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं वर्षा भी हो सकती है। इससे दिन के तापमान में गिरावट होगी, जबकि रात का तापमान कुछ बढ़ने लगेगा।  15 अक्टूबर के बाद ठंड का असर भी बढ़ने और तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

गुरूवार को सीधी में सबसे अधिक तापमान दर्ज

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल जम्मू-कश्मीर और उससे सटे पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसके प्रभाव से हवा का रुख पश्चिमी हो गया है और न्यूनतम तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं हो रही है।आज एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे शनिवार से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। गुरुवार को मध्य प्रदेश में सबसे अधिक 38.8 डिग्री सेल्सियस तापमान सीधी में दर्ज किया गया। यह सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। इसके साथ ही, सीधी जिला गुरुवार को देश के मैदानी क्षेत्रों के सबसे अधिक तापमान वाले पांच शहरों में तीसरे नंबर पर रहा।

Leave a Reply