मध्य प्रदेश के मौसम पर अपडेट, पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा प्रभाव, बादलों की आवाजाही, गिरेगा तापमान, नवंबर से बढ़ेगी ठंड, जानें IMD पूर्वानुमान…

भोपाल : पश्चिम विक्षोभ और हवाओं के रूख में बदलाव के चलते मध्य प्रदेश के मौसम में भी परिवर्तन का दौर जारी है। दक्षिणी एवं दक्षिण-पूर्वी हवा चलने के कारण वातावरण में कुछ नमी आ रही है, जिससे प्रदेश में कहीं-कहीं बादल छाए हुए है, हालांकि अक्टूबर अंत कर बारिश की कोई संभावना नहीं है, लेकिन दिन के तापमान में गिरावट  और रात में भी ठंड का हल्का असर देखने को मिलेगा। अक्टूबर अंत तक मौसम यूही बना रहेगा, लेकिन नवंबर से ठंड का प्रभाव तेज होगा और दिसंबर में शीतलहर चल सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा प्रभाव, आज ऐसा रहेगा मौसम का हाल

एमपी मौसम विभाग की मानें तो अब प्रदेश में ठंड दस्तक देगी और तापमान के गिरावट का दौर ऐसे ही जारी रह सकता है। आज एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत पहुंचेगा, जिससे हवाओं का रुख उत्तरी होने के आसार हैं और रात के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है।वही आगामी 25 अक्टूबर को भी जम्मू-कश्मीर में एक पश्चिमी विक्षोभ आने के संकेत है, जिसके प्रभाव से ग्वालियर में रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। शनिवार को बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, और बालाघाट में कहीं-कहीं बूंदांबादी के साथ गरज चमक की गतिविधि हो सकती है। इसके अलावा शेष जिलों का मौसम शुष्क बने रहने का अनुमान है।

क्या कहता है मौसम विभाग

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक,  वर्तमान में पाकिस्तान और उससे लगे उत्तर भारत पर बना पश्चिमी विक्षोभ और उत्तरी मध्य प्रदेश पर एक प्रति चक्रवात मौजूद है, जिसके प्रभाव से हवाओं का रुख पूर्वी एवं दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है और मौसम में परिवर्तन आ रहा है। इससे दिन में आसमान साफ रहने से तापमान बढ़ने तो रात के तापमान में कुछ गिरावट होने के आसार हैं।इसके साथ ही एक पश्चिमी विक्षोभ अभी ईरान और उससे लगे अफगानिस्तान के आसपास है, जो शनिवार रात को उत्तर भारत के आसपास सक्रिय होगा, जिससे तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिलेगा।आने वाले दिनों में ठंड़ का असर तेज होगा।

Leave a Reply