एमपी में तेजी से बढ़ रहा डेंगू का खतरा, बीते 24 घंटे में भोपाल में मिले 10 केस, बिना बुखार के मिल रहे मरीज…

भोपाल : मध्य प्रदेश में दिनों दिन डेंगू का खतरा बढ़ता जा रहा है। प्रदेश के हर इलाके में डेंगू के मरीजों की पुष्टि हो रही है। बीते 24 घंटे में राजधानी भोपाल में डेंगू के 10 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। वहीं इस साल अभी तक कुल भोपाल में कुल 549 मरीज डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। आपको बता दें पिछले साल भोपाल में डेंगू के कुल 675 मरीज मिले थे। वहीं इस साल अभी नवंबर और दिसंबर का महीना बचा है। जिससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार डेंगू के मामले बढ़ सकते हैं।

ग्वालियर में डेंगू के मिले 70 नए मरीज

भोपाल की तुलना में ग्वालियर में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। जिला अस्पताल में बीते 24 घंटे में 267 लोगों का परीक्षण किया गया। जिसमें 70 लोग डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं। जहां डेंगू के कुल मरीजों में 17 बच्चे पाए गए। बता दें ग्वालियर में डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 643 पहुंच गई हैं।

बिना बुखार के मिल रहे डेंगू के मरीज

राजधानी भोपाल में बिना बूखार के डेंगू के मरीजों की पुष्टि हो रही है। इस दौरान मरीजों की प्लेटलेट्स लगातार कम होती चली जाती है। जिससे मरीजों के मौत का खतरा बढ़ जाता है। जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि एक मरीज ऐसा मिला जिसमें बुखार के लक्षण नहीं हैं फिर भी उसको थकान और गर्माहट का एहसास हो रहा है। वहीं जब उसकी ब्लड की जांच की जा रही है तो उसमें डेंगू के लक्षण पाए जा रहे हैं।

Leave a Reply