‘अगर सुनहरा दौर है तो आपके घरों तक क्यों नहीं पहुंचा” दमोह में प्रियंका गांधी ने केंद्र और राज्य की बीजेपी सरकार पर साधा निशाना…

दमोह : कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने आज दमोह में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बुंदेलखंड में पलायन बहुत है और इसकी वजह ये है कि स्थानीय लोगों को वहां रोजगार नहीं मिलता है। उन्होने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछले तीन सालों में सरकार ने इलाके में सिर्फ 21 रोजगार दिए हैं। मध्य प्रदेश में कितने पद खाली हैं लेकिन सरकार उनपर भर्ती नहीं कर रही है। उन्होने कहा कि छोटे उद्योगपति सड़कों पर आ गए हैं और बड़े उद्योगपतियों के बड़े बड़े लोन माफ हो रहे हैं। बीजेपी आज सिर्फ इवेंटबाजी में लगी है और सुनहरे दौर का दावा कर रही है। लेकिि अगर आज सुनहरा दौर है तो वो आखिर है कहां।

‘कहां है सुनहरा दौर ?’

उन्होने कहा कि बीजेपी ऐसे कानून लेकर आई जो किसान विरोधी है। रोजगार के साधन बंद हुए और महंगाई लगातार बढ़ रही है। उन्होने कहा कि बीजेपी सरकार कर्मचारियों के हित में भी काम नहीं कर रही। उनकी पुरानी पेंशन योजना लागू नहीं की जा रही है और इसके लिए वो पैसे न होने का हवाला देती है। लेकिन ऐसे समय में अडाणी जी जैसे बड़े उद्योगपतियों के कर्ज माफ करने के लिए उसके पास पैसे कैसे आते है। उन्होने कहा कि देश की सरकार बड़े उद्योगपतियों के लिए चल रही है। उन्होने कहा कि आज सच्चाई कुछ और है इवेंटबाजी कुछ और है। आप होर्डिंग्स मीडिया टीवी पर देख रहे हैं कि आज हमारे देश में बहुत सुनहरा दौर आ गया है। अगर ऐसा है तो ये सुनहरा दौर आपके घरों में क्यों नहीं है ? ये सुनहरा दौर अगर इस देश में फैला हुआ है तो आपके घरों में आपके दरवाजे तक क्यों नहीं पहुंचा। आप आज भी क्यों परेशान हैं, लोग आज भी गरीब क्यों है, रोजगार शिक्षा स्वास्थ्य सुविधाएं क्यों नहीं मिल रही है। 18 साल तब बीजेपी सरकार रही लेकिन आज तक वो ये काम क्यों नहीं कर पाई है।

बीजेपी सरकार पर आरोप

प्रियंका गांधी ने प्रदेश और केंद्र की बीजेपी सरकार को घेरते हुए कहा कि आज देशभर में महंगाई चरम पर है और आम आदमी का जीना मुश्किल हो गया है। सरकार पर रोजगार के माध्यम बंद होने का आरोप लगाते हुए उन्होने कहा कि बुंदेलखंड में होने वाले पलायन बताते है कि यहां रोजगार की कितनी कमी है और लोगों को अपन जीवन चलाने के लिए बाहर जाना मजबूरी है। बीजेपी पर किसान, मजदूर, गरीब, दलित, आदिवासी, महिला और कर्मचारी विरोधी होने का आरोप लगाते हुए उन्होने कहा कि ये सरकार सिर्फ कुछ बड़े उद्योगपतियों के लिए चल रही है। उनके लोन माफ किए जा रहे हैं, देश की संपत्ति का निजीकरण कर उन्हें सौंपी जा रही है। हजारों करोड़ रूपये व्यर्थ के सौंदर्यीकरण में खर्च हो रहे हैं लेकिन किसानों और कर्मचारियों के लिए बीजेपी सरकार के पास पैसे नहीं है। उन्होने पूछा कि इतने सालों से मध्य प्रदेश में बीजेपी सरकार है लेकिन आपके जीवन में क्या सकारात्मक परिवर्तन हुए है। उन्होने ओबीसी और एससी एसटी आरक्षण का मुद्दा उठाते हुए कहा कि हम जातिगत जनगणना की मांग कर रहे हैं, लेकिन बीजेपी उसके लिए भी तैयार नहीं है। जब हम इसकी मांग करते हैं तो ये मौन हो जाते हैं, लेकिन बड़े बड़े इवेंट करते रहते हैं।

जनता से जागरूक होने का आह्वान

इस मौके पर उन्होने कांग्रेस की गारंटी दोहराई और कहा कि धान का समर्थन मूल्य 2500 रुपये दिया जाएगा। किसानों के कर्ज फिर माफ होंगे। 100 यूनिट बिजली बिल माफ और 200 यूनिट बिल हाफ होंगे। गैस सिलेंडर 500 रुपये में दिया जाएगा। उन्होने कहा कि वो पहले इन गारंटियों को जांच लें कि जहां कांग्रेस की सरकार है वहां देख लें कि जो वचन दिए गए हैं उनपर अमल हो रहे हैं या नहीं। उन्होने कहा कि अगर हम अपनी गारंटी नहीं पूरी कर पाएं तो आप अगली बार कांग्रेस को भी वोट मत दीजिएगा।

प्रियंका ने कहा कि हर वोटर जागरुक होकर वोट दें और अपना भविष्य अपने हाथ से बनाएं। उन्होने कहा कि अंग्रेजी शासन और आज के शासन में फर्क ये है कि संविधान ने आपको शिकायत करने और सत्ता बदलने की ताकत दी है। जनता से अपनी शक्ति और जिम्मेदारी निभाने का आह्वान करते हुए उन्होने कहा कि जो सरकारें आपके हित में काम नहीं कर रही है, आप उन्हें हटा दीजिए। आप जागरूक बनिए, हम आपके लिए..संविधान के लिए लड़ रहे हैं। उन्होने काह कि मैं आपसे वोट नहीं मांगूंगी..मैं मांग रही हूं कि आप अपने प्रदेश, अपने देश, अपने भविष्य तो बचाइये। जब आप सोच समझकर वोट डालेंगे तो वो सिर्फ कांग्रेस पार्टी को जाएगा।

महिला वोटरों पर फोकस

बुंदेलखंड में कांग्रेस का जोर विशेष रूप से महिला वोटरों को साधने पर है। बता दें कि पिछले 17 दिन में प्रियंका गांधी दूसरी बार मध्य प्रदेश पहुंचीं। इससे पहले 12 अक्टूबर को वो मंडला में कांग्रेस की जन आक्रोश यात्रा में पहुंची थीं। बुंदेलखंड में ये उनका पहला चुनावी दौरा है। इससे पहले कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे सागर में जनसभा को संबोधित कर चुके हैं। दमोह से कांग्रेस ने मौजूदा विधायक अजय टंडन को अपना उम्मीदवार बनाया है। उनका मुकाबला बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया से है। दमोह में चार विधानसभा सीटें है जिनमें कांग्रेस ने पथरिया से राव ब्रजेन्द्र सिंह, दमोह से अजय कुमार टंडन, जबेरा से प्रताप सिंह लोधी और हटा (अजा) से प्रदीप खटीक को टिकट दिया है।

Leave a Reply