इंदौर में 21 टन लोहे से 3 महीने में बना कर तैयार किया गया अयोध्या जैसा हूबहू राम मंदिर, जानें खासियत…

इंदौर : मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी और देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में हमेशा नए-नए नवाचार किए जाते हैं, जिसकी वजह से शहर की खूब तारीफे भी होती है। देश ही नहीं दुनिया भर में इंदौर के चर्चे होते हैं। हाल ही में शहर में मेयर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा एक ऐसा नवाचार किया गया है जिसे सभी को हैरान करके रख दिया है। जी हां अयोध्या के राम मंदिर की तर्ज पर इंदौर में हूबहू राम मंदिर बनाकर तैयार किया गया है, जिसकी कई वीडियो सोशल मीडिया पर भी जमकर वायरल हो रही है।

आपको बता दें, इस मंदिर को 21 तन लोहे के कबाड़ से 3 महीने के अंदर बनाकर तैयार कर दिया गया है। मात्र 20 मजदूरों द्वारा मंदिर का निर्माण किया गया है। खास बात यह है कि इन 20 मजदूर में पांच मुस्लिम कारीगर शामिल है जिन्होंने बड़ा योगदान इसमें दिया है। अभी मंदिर की पूरी प्रतिकिर्या बना कर तैयार कर दी गई है। ये शहर के बीचों बीच रणजीत हनुमान मंदिर के पीछे विश्राम बाग में बना कर तैयार किया गया है। चलिए जानते हैं क्या है इस मंदिर की खासियत –

राम मंदिर की खासियत

इंदौर में बनाए गए राम मंदिर की खासियत की बात करें तो ऊंचाई में ये 27 फीट। इसकी चौड़ाई 26 फीट और लंबाई 40 फीट है। मंदिर दिखने में हूबहू अयोध्या के राम मंदिर जैसा है। वेस्ट टू आर्ट और स्पेशली आयरन स्क्रैप की मदद से 20 मजदूरों द्वारा तैयार किया गया है। इस मंदिर को बनवा कर तैयार करने वाले मेयर पुष्य मित्र भार्गव द्वारा बताया गया है कि दुनिया में ये ऐसी पहली प्रतिकृति होगी जिसे 21 टन स्क्रैप से बनाया गया है।

इसे बनाने के लिए जो स्क्रैप का इस्तेमाल किया गया है वो इलेक्ट्रिसिटी के पोल, बगीचों में से निकलने वाले झूलों का स्क्रैप, गाड़ियों के नट बोल्ट आदि से लिया गया है। आपको बता दे, अभी तक अयोध्या में मंदिर की पूरी प्रतिकृति बनकर तैयार नहीं हुई है लेकिन इंदौर में इसे बना कर तैयार कर दिया गया है। देखने में ये प्रतिकृति बेहद सुंदर और आकर्षित लग रही है।

Leave a Reply