MP : DAVV में गणित के विशेष पाठ्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, 25 सीटों पर दिया जाएगा प्रवेश…

इंदौर इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (DAVV) द्वारा भारतीय गणित के विशेष पाठ्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बता दें कि इस पाठ्यक्रम के लिए 25 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए छात्र 23 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। पिछले वर्ष इस पाठ्यक्रम में कुल 22 विद्यार्थियों ने दाखिला लेकर सर्टिफिकेट प्राप्त किया है।

पाठ्यक्रम की फीस 2,000 रुपए

इस कोर्स में 12वीं पास विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाता और एडमिशन लेने के लिए 12वीं में 50 प्रतिषत अंक अनिवार्य है जबकि आरक्षित वर्ग के लिए 45 प्रतिषत अंक पर दाखिला दिया जाएगा। वहीं, 6 महीने के इस पाठ्यक्रम के लिए विद्यार्थियों को हिस्ट्री स्टडी मैटेरियल भी दिया जाएगा। इसके सहित पाठ्यक्रम की फीस 2,000 रुपए है। जिसकी शुरुआत 22 दिसंबर को गणित दिवस पर की जाएगी।

पिछले साल शुरू किया गया ये सिलेबस

बता दें कि भारतीय वैदिक गणित के लिए देवी अहिल्या विश्वविद्यालय द्वारा पिछले साल से एक सिलेबस शुरू किया गया है। सेंटर फॉर इंडियन मैथमेटिक्स के डायरेक्टर अनुपम जैन के अनुसार, नप में भारत के पुराने ज्ञान को पढ़ने पर जोर दिया गया है। भारतीय गणित पद्धति को विद्यार्थी और शिक्षक नहीं जानते हैं। डाटा साइंस विभाग में स्थापित सेंटर का पॉइंट मैथमेटिक्स में भारतीय प्राचीन गणित विषय पर सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम संचालित किया जा रहा है।

Leave a Reply