MP : कई सिस्टम सक्रिय, 40 जिलों में बारिश-बिजली की चेतावनी, ओलावृष्टि-तेज हवा, येलो-ऑरेंज अलर्ट जारी, जानें शहरों का हाल-IMD अपडेट…

भोपाल : अलग अलग जगहों पर सक्रिय मौसम प्रणालियों के चलते अगले 3-4 दिनों तक मध्य प्रदेश में मौसम के मिजाज यूहीं बने रहने का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ, चक्रवात और ट्रफ लाइन के चलते आज 1 दिसंबर को 3 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है।इन जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 8-9 दिसंबर के बाद पश्चिमी विक्षोभ के जाते ही मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा और 15 दिसंबर से प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ना शुरू होने सकती है।फिलहाल तापमान में भी उतार चढ़ाव का दौर जारी रहेगा।

3 संभागों समेत 40 जिलों में बारिश का अलर्ट

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, आज शुक्रवार को प्रदेश के 40 से ज्यादा जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। आज जबलपुर ,भोपाल, नर्मदापुरम के संभाग के जिलों के साथ, दमोह, सागर ,छतरपुर ,टीकमगढ़, बुरहानपुर, खंडवा जिले में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। वही 5-6 दिसंबर से फिर मौसम में बदलाव आना शुरू होगा और बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी। हालांकि 8-9 दिसंबर तक कहीं कहीं हल्की बूंदाबांदी का दौर जारी रह सकता है। बारिश की रफ्तार कम होते के बाद 5 दिसंबर से प्रदेश में ठंड क असर तेज होने लगेगा और तापमान में भी गिरावट आएगी। इस दौरान सुबह ओस के साथ कोहरा देखने को मिलेगा।

क्या कहता है मध्य प्रदेश का मौसम विभाग

वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास सक्रिय है. इसके साथ ही एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन राजस्थान के मौसम में सक्रिय है। इस चक्रवात से लेकर दक्षिण-पश्चिमी मप्र तक एक द्रोणिका बनी हुई है। उत्तरी महाराष्ट्र पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।इन मौसम प्रणालियों के असर से बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से लगातार नमी आ रही है। इस वजह से भोपाल सहित प्रदेश के अधिकतर जिलों में वर्षा हो रही है। अभी दो दिन तक बादल बने रहने की संभावना है। शुक्रवार को भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हो सकती है। हालांकि अब रात के तापमान में कुछ गिरावट होने और दिन का तापमान बढ़ने के भी आसार हैं।

आज इन जिलों में बारिश की चेतावनी

  • भोपाल/बैरागढ़, दक्षिण सीहोर, रायसेन/, बैतूल, हरदा, खंडवा, खरगोन, मंदसौर, आगर, रतलाम, छिंदवाड़ा, दमोह, कटनी में बिजली चमकने और गरज के साथ हल्की होने का अनुमान है।
  • नरसिंगपुर, नर्मदापुरम में मध्यम गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है। इसके अलावा जबलपुर, पन्ना, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया और डिंडोरी में भी बारिश देखने को मिलेगी।
  • गुना, सिवनी, नरसिंगपुर, सीधी, सिंगरौली, सतना/मैहर, रीवा, उमरिया, नर्मदापुरम/पचमढ़ी, छिंदवाड़ा/पेंच में बिजली के साथ मध्यम गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।
  • रतलाम, राजगढ़, अशोकनगर, शिवपुरी, खंडवा में हल्की गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।
  • हरदा, बैतूल, रायसेन, सागर, विदिशा, दमोह, शहडोल, अनुपपुर, छतरपुर , खजुराहो, पन्ना  डिंडोरी, कटनी, बालाघाट और जबलपुर जिले दोपहर के समय।
  • जबलपुर, कटनी, उमरिया, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, रायसेन, सीहोर, बुरहानपुर और देवास जैसे जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां गरज-चमक के साथ बारिश ओले भी गिर सकते हैं।
  • भोपाल, विदिशा, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, इंदौर, उज्जैन, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, बालाघाट, मंडला, निवाड़ी, पन्ना, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोकनगर, मुरैना, भिंड, आगर मालवा और शाजापुर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

पिछले 24 घंटे का हाल

पिछले 24 घंटे में खजुराहो में 17 मिमी , गुना में 15 मिमी, उमरिया में 11.7 मिमी, टीकमगढ़ में 11 मिमी, खजुराहो में 8 मिमी और टीकमगढ़ में 6 मिमी बारिश दर्ज हुई।भोपाल, जबलपुर, नर्मदापुरम, रायसेन, पचमढ़ी, सीधी, रीवा, नौगांव, सतना, नरसिंहपुर, खंडवा, दमोह, बैतूल, सागर और मंडल में भी बारिश हुई।

Rainfall DT 01.12.2023

(Past 24 hours)
Narsinghpur 36.0
Pachmari 22.6
Khandwa 21.0
Sidhi 20.8
Betul 18.0
Damoh 17.0
Jabalpur 14.8
Guna 14.8
Narmadapuram 10.5
Tikamgarh 9.0
Satna 7.7
Nowgaon 7.2
Khajuraho 6.8
Umaria 6.8
Rewa 5.4
Shivpuri 5.0
Ratlam 5.0
Bhopal 4.8
Sagar 1.2
Raisen 0.2
Gwalior 0.1
Indore 0.1
Mandla trace
Datia trace
mm

Leave a Reply