इंदौर के खजराना में बन रहे फ्लाई ओवर को फरवरी तक शुरू करने का प्रयास, आईडीए अध्यक्ष ने किया निरीक्षण…

इंदौर : मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में खजराना चौराहे पर बन रहे ब्रिज निर्माण कार्य को गति देने के उद्देश्य से विकास कार्यो का इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा द्वारा लगातार निरीक्षण किया जा रहा है। इसी सिलसिले में बुधवार को भी खजराना फ्लाई ओवर के कार्यों का निरीक्षण किया गया। जिसमें चौराहे पर बन रहे फ्लाई ओवर ब्रिज ओवर को फरवरी तर पूरा कर यातायात शुरू करने का प्रयास किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालिक अधिकारी आरपी अहिरवार भी उपस्थित थे।

अध्यक्ष चावड़ा ने बताया कि खजराना चौराहे के लिंक रोड पर आनंद बाजार की ओर से, बंगाली चौराहा, रोबोट चौराहे एवं खजराना मंदिर की ओर यातायात इस चौराहे से होकर गुजरता है। यातायात की व्यवस्था को व्यवस्थित करने के उद्देश्य से प्राधिकरण द्वारा खजराना चौराहे पर फ्लाई ओवर का निर्माण किया जा रहा है। जिसके निर्माण कार्य में अपेक्षित गति आई है, परन्तु गति को और बढ़ाने की आवश्यकता है। ज्ञात रहे कि 500 मीटर लम्बाई में बनने वाले इस ब्रिज को दो भागों में बनाया जा रहा है। जिसके दाहिने भाग का निर्माण अधिक तेजी से किया जा रहा है। वहीं बायें भाग का कार्य भी शुरू करने के लिए फाउण्डेशन का कार्य पूरा हो चुका है। दाहिने भाग की ओर गर्डर की लांचिंग एवं गर्डर का पियर पर रखने का कार्य शुरू हो चुका है। जिसमें से 4 गर्डर यथास्थान रखे जा चुके है और शेष गर्डर का कार्य पूरा हो चुका है। 15 दिन में सभी गर्डर की लांचिंग करने के निर्देश दिए गए है। निरीक्षण के दौरान क्षेत्र के पार्षद मुद्रा शास्त्री एवं पुष्पेन्द्र पाटीदार सहित आईडीए के अधिकारी एवं निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधियों सहित अन्य जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बिना पिलर के 45 मीटर की स्पॉन

यह ब्रिज प्रदेश में संभवत: पहला ब्रिज होगा, जिस पर 45 मीटर स्पॉन में लोहे के गर्डर का उपयोग किया जा रहा है। पूरे स्पॉन के बीच में कोई भी पिलर नही होगा, जो ट्रेफिक में बाधा बनें। उक्त गर्डर निर्माण स्थल पर आ गया है, जिसको जगह पर रखे जाने का कार्य विधि विधान से किया जाएगा। अधीक्षण यंत्री अनिल जोशी ने ब्रिज के संबंध में तकनीकी जानकारी एवं प्रगति के संबंध में आवश्यक जानकारियां दी।

Leave a Reply