PM Usha के तहत MP के 8 विश्वविद्यालयों को 400 करोड़ की सौगात, सीएम मोहन यादव ने किया पीएम नरेंद्र मोदी का धन्यवाद…

भोपाल : प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (PM Usha) के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालयों को 400 करोड़ रुपये की सौगात दी है, इस राशि से विश्वविद्यालयों में नवाचार, अनुसंधान और अधोसंरचना विकास जैसे कई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न हो सकेंगे, मुख्यमंत्री ने प्रदेश के विश्वविद्यालयों को सौगात देने पर धन्यवाद दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री-उच्चतर शिक्षा अभियान (PM-UShA) अंतर्गत आज जम्मू-कश्मीर में आयोजित कार्यक्रम में जम्मू एम्स सहित 32 हजार करोड़ की 220 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण, उद्घाटन और ​शिलान्यास किया। उन्होंने इस अवसर पर मध्य प्रदेश के विश्व विद्यालयों को भी 400 करोड़ रुपये की सौगात दी  मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित बरकतुल्ला विश्वविद्यालय में भी एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वर्चुअली उपस्थिति में राज्यपाल मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव शामिल हुए।

सीएम डॉ मोहन यादव ने दिया पीएम मोदी को धन्यवाद 

मीडिया से बात करते हुए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जम्मू-कश्मीर में दी गई विकास की अनेक सौगातों के लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं। यह सौगातें निश्चित ही जम्मू-कश्मीर में विकास के एक नए युग का प्रारंभ है। मैं प्रधानमंत्री को मध्यप्रदेश के विश्वविद्यालयों को 400 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत करने पर भी हृदय से धन्यवाद ज्ञापित करता हूं। इस राशि से विश्वविद्यालयों में नवाचार, अनुसंधान और अधोसंरचना विकास जैसे कई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न हो सकेंगे।

तीन विश्वविद्यालयों को 100-100 करोड़ रुपये की सौगात 

आपको बता दें कि PM Usha के तहत दो घटकों मल्टी डिसिप्लिनरी एजुकेशन एवं रिसर्च यूनिवर्सिटी (MERU ) और ग्रांट टू स्ट्रेंथन यूनिवर्सिटी (GSU ) के रूप में विश्वविद्यालयों का चयन  किया गया है , प्रथम घटक MERU में बरकतुल्ला विश्वविद्यालय भोपाल, विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन और जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर को 100 – 100 करोड़ रुपये की राशि दी गई है ।

5 विश्व विद्यालयों को मिली 20-20 रुपये की राशि   

द्वितीय घटक GSU के तहत देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर, रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर, अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय रीवा, पंडित एसएन शुक्ल विश्वविद्यालय शहडोल एवं महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय छतरपुर को 20 – 20 करोड़ रुपये की राशि दी गई है।

Leave a Reply