MP : फिर बदला मौसम, 22 जिलों में बारिश-बिजली का अलर्ट, गिरेंगे ओले, चलेंगी तेज हवा, जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान…

भोपाल : अलग अलग स्थानों पर सक्रिय मौसम प्रणालियों के प्रभाव से एक बार फिर मध्य प्रदेश का मौसम बदलने लगा है। आज शुक्रवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के कुछ जिलों, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है, अन्य जिलों में मौसम साफ रहेगा। फिलहाल 3-4 मार्च तक मौसम के यूही बने रहने का अनुमान हैै ।इस बेमौसम बारिश ओले से खेतों में खड़ी गेहूं, चना आदि फसलों को नुकसान हो सकता है।

शुक्रवार शनिवार को इन जिलों में बारिश-ओले को लेकर अलर्ट

  • आज दोपहर के समय खरगोन, श्योपुर कलां, मुरैना, पश्चिम ग्वालियर और नीमच जिलों में बिजली चमकने के साथ हल्की आंधी आने की संभावना है।
  • आज शुक्रवार को अलीराजपुर, झाबुआ, धार, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, देवास, हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम, रायसेन, भोपाल, विदिशा, सागर, दमोह, गुना, अशोकनगर, टीकमगढ़, छतरपुर, शिवपुरी, श्योपुर, मुरैना, ग्वालियर, भिंड, दतिया, निवाड़ी, छतरपुर समेत कई जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है।
  • शनिवार को जबलपुर, नर्मदापुरम, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडौरी, उमरिया, अनूपपुर, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, बैतूल, छिंदवाड़ा, विदिशा, रायसेन, ग्वालियर, श्योपुर, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, सागर, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, पन्ना में गरज-चमक के साथ बारिश होगी और कई जगहों पर ओले गिर सकते हैं।

क्या कहता है मध्य प्रदेश का मौसम विभाग

  • वर्तमान में ईरान के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। कोंकण से लेकर केरल तक एक द्रोणिका बनी हुई है।
  • बंगाल की खाड़ी में प्रति चक्रवात अभी भी मौजूद है। हवाओं का रुख भी दक्षिण-पूर्वी बना हुआ है। हवाओं के साथ बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से नमी आ रही है, जिसके चलते मौसम में बदलाव आना शुरू हो गया है।
  • आज शुक्रवार से भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश का दौर शुरू हो सकता है। इस दौरान ग्वालियर, चंबल, सागर संभाग के जिलों में ओले गिरने की भी आशंका है।
  • शनिवार को भी मौसम का मिजाज इसी तरह बना रह सकता है। पांच मार्च को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने के भी संकेत है, अगर यह मजबूत हुआ तो इसका असर मध्य प्रदेश पर देखने को मिल सकता है।

Leave a Reply