रामनवमी पर अयोध्या पहुंच सकते हैं 50 लाख से अधिक भक्त, रामलला को लगेगा 111111 किलो लड्डुओं का भोग…

नई दिल्ली : रामनवमी के अवसर पर देशभर में बुधवार को भव्य समारोह होगा। दरअसल चैत्र नवरात्री की समाप्ति के साथ ही इस दिन भगवान श्रीराम का जन्म उत्सव मनाया जाता है। वहीं अयोध्या में इस बार खासतौर पर रामनवमी का उत्सव होगा, नवनिर्मित राम मंदिर में इस अवसर को लेकर तैयारियाँ की गई हैं। दरअसल इस बार लगभग 50 लाख से अधिक भक्तों की मंदिर पहुंचने की उम्मीद है।

हालांकि इसके लिए सभी आवश्यक प्रबंध कर दिए गए हैं। इस अवसर पर मिर्जापुर से भगवान राम के लिए विशेष रूप से 111111 किलो लड्डूओं का भोग भेजा जा रहा है, जो भक्तों के बीच भोग के रूप में बांटे जाएंगे। जानकारी के अनुसार यह प्रसाद देवरहा हंस बाबा ट्रस्ट द्वारा भेजा जा रहा है। वहीं आपको बता दें कि इस बार रामनवमी बहुत खास होने वाली हैं। दरअसल इस बार राम लला नवनिर्मित मंदिर में विराजे हैं।

भक्तों को प्रसाद के रूप में बांटे जाएंगे लड्डू:

जानकारी के मुताबिक, देवरहा हंस बाबा ट्रस्ट हर हफ्ते विभिन्न मंदिरों को भोग और प्रसाद भेजता है, जैसे की श्रीराम मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर, और तिरुपति बालाजी मंदिर। अयोध्या के श्रीराम मंदिर में, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के समय, भी बाबा ट्रस्ट ने 1111 किलो लड्डू भेजे थे। ये लड्डू भक्तों को प्रसाद के रूप में बांटे गए थे, जो भगवान के भक्तों के लिए एक आशीर्वाद माने गए थे। इस बार भी, रामनवमी के अवसर पर श्रीराम मंदिर में ऐसा ही प्रसाद और भोग का वितरण होने वाला है।

वहीं अधिकारियों का कहना है कि 17 अप्रैल को रामनवमी के दिन मंदिर में भक्तों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा की व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी। इसके लिए भारी पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है जो यातायात व्यवस्था और सुरक्षा को समाहित करेगी। यहां 11 क्लस्टरों में भी जाते हुए यातायात को सुनिश्चित करने के लिए योजनाएं बनाई गई हैं। इसके लिए, पुलिस अधिकारियों के साथ करीब 1500 आरक्षी, 15 कंपनियों की पीएसी, और एटीएस की टीम समेत अन्य जरूरी टीमों को तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त, सीसीटीवी कैमरों से पूरे क्षेत्र को निगरानी में रखी जाएगी।

Leave a Reply