सैम पित्रोदा के बाद अब मणिशंकर अय्यर का विवादित बयान, बोले- “पाकिस्तान का सम्मान करो, उसके पास परमाणु बम”

नई दिल्ली : कांग्रेस के थिंक टैंक और राहुल गांधी के गुरु कहे जाने वाले ओवरसीज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सैम पित्रोता के विवादित बयानों से कांग्रेस अभी उबर नहीं पाई थी कि इसी बीच सोशल मीडिया पर सीनियर कांग्रेस लीडर और पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर का विवादित बयान सामने आया है जिसमें वे एक बार फिर पाकिस्तान के प्रति सॉफ्ट कॉर्नर शो करते दिखाई दे रहे हैं। भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ने इसपर पलटवार किया है। हालाँकि विवाद बढ़ा तो कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर के बयान से खुद को अलग कर लिया।

मणिशंकर बोले-  बंदूक लेकर आप घूम रहो हो उससे क्या हल मिला, उसके पास एटम बम

विवादित बयान देकर अक्सर चर्चा में रहने वाले पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं कांग्रेस के सीनियर लीडर मणिशंकर अय्यर का एक विवादित बयान लोकसभा चुनाव 2024 के बीच में वायरल हो रहा है। वीडियो देखकर कहा जा सकता है कि ये वीडियो पुराना है लेकिन इसमें जो बातें मणिशंकर ने कही है वे ऐसी बातें अक्सर करते रहते हैं। दरअसल मणिशंकर अय्यर वीडियो में कह रहे हैं – पाकिस्तान भी एक संप्रभु देश है , उनकी भी इज्जत है और उस इज्जत को कायम रखते हुए आप उनसे जितनी कड़ी बात करना चाहते हो करो, लेकिन बात तो करो.. बंदूक को लेकर आप घूम रहो हो..और उससे क्या हल मिला है ..कुछ नहीं.. तनाव बढ़ता जाता है।

कांग्रेस नेता बोले पाकिस्तान की इज्जत अफजाई करो तभी जाकर वे अपने बम के बारे में नहीं सोचेंगे

कांग्रेस नेता ने कहा- कोई भी पागल वहां से आ जाये तो क्या होगा देश का.. उनके पास एटम बम है ..किसी पागल ने लाहौर स्टेशन में बम फोड़ दिया तो 8 पल के अन्दर उसकी रेडियो एक्टिव रेज अमृतसर पहुंच जाएगी.. तो ऐसे बम रखकर उसे इस्तेमाल करने से रोको.. लेकिन अदि आपने उनसे बात की उनकी इज्जत अफजाई की तभी जाकर वे अपने बम के बारे में नहीं सोचेंगे.. लेकिन आपने उन्हें ठुकरा दिया और बच्चे जैसे कुट्टी कहते रहे तो कोई पागल वहां से आ जायेगा और बम निकाल लेगा और फिर क्या होगा? तो हमें समझना चाहिए कि दुनिया का विश्व गुरु बनना हो तो दिखाने के लिए ये जरूरी है कि भले ही हमारी समस्या पाकिस्तान के साथ कितनी भी तीव्र हो उसका हल निकालने के लिए हम मेहनत कर रहे हैं लेकिन पिछले 10 साल से सारा मेहनत बंद है।

भाजपा का पलटवार- ये वही मणिशंकर, जो मोदी को हटाने, समर्थन की भीख मांगने पाकिस्तान गए थे

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो भाजपा मप्र के मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल ने अपने X एकाउंट पर पोस्ट किया और कांग्रेस पर पलटवार किया, आशीष अग्रवाल ने लिखा- ये वहीं मणिशंकर अय्यर है जो पाकिस्तान गए थे भीख मांगने कि मोदी को हटाना है समर्थन दे दीजिये। जिसकी पार्टी के नेता 26/11 मुंबई धमकों पर पाकिस्तान को क्लीन चिट देते हैं। जिनके लोग आतंकवादियों की ‘जी’ कहकर बुलाते है और कश्मीर की सेना को ‘गुंडा’। आशीष ने लिखा – जिहादियों के सामने नतमस्तक होने वाली कांग्रेस और उसके नेता एक बात समझ ले कि ये ‘मौन’मोहन के काल का भारत नहीं है, ये ‘मोदी का भारत’ है जो एक गलत हरकत पर ‘पाकिस्तान को कब्रिस्तान’ में बदल देंगे। यकीन नहीं, तो जाओ अपने पाकिस्तानी आकाओं से पूछ लो, जो पाकिस्तानी संसद में कपकपा कर बोल चुके हैं कि ”भारत को हमें हल्के में नहीं लेना चाहिए, उनके पास भी सुपरपॉवर है”। मणिशंकर अय्यर और फारूक अब्दुल्ला के शब्दों और भाव में ऐसी समानता है कि ‘दोनों पाकिस्तानी प्रेमी-सहोदर’ से लगते हैं।

कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर के बयान से खुद को किया अलग 

उधर मणिशंकर अय्यर के बयान सामने आने के बाद कांग्रेस ने तुरंत रिएक्शन दिया, कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने X पर लिखा- भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस  मणिशंकर अय्यर द्वारा कुछ महीने पहले की गई कुछ टिप्पणियों से अपने आप को अलग करती है और पूरी तरह से उनसे असहमत है। देश समझ रहा है कि भाजपा द्वारा प्रधानमंत्री मोदी के दैनिक गलतियों एवं निरंतर डगमगाते प्रचार से ध्यान हटाने के प्रयास में इन पुरानी व अप्रासंगिक टिप्पणियों को पुनर्जीवित किया जा रहा है। श्अरीय्यर किसी भी प्रकार से अथवा किसी भी मंच से पार्टी का प्रतिनिधित्व नहीं करते। खेड़ा ने आगे इसमें इदिरा गांधी के 1971 में पाकिस्तान के टुकड़े कर बंगलादेश बनाने और 1974 में भारत की परमाणु क्षमता को दुनिया के समक्ष सार्वजनिक करने की बात भी लिखी , पवन खेड़ा एन अपनी पोस्ट में लिखा कि यदि पुराने वीडियो का उपयोग किया जाए, तो यहाँ एक ऐसा थोड़ा पुराना वीडियो है जहां विदेश मंत्री ने सार्वजनिक रूप से भारत को चीन से डरने की सलाह दी है। उन्होंने वो वीडियो भी शेयर किया है।

Leave a Reply