करोड़ों लाड़ली बहनों को गिफ्ट, 14वीं किस्त के 1250 रु जारी, अब अगस्त में आएगी अगली किस्त, इन्हें मिलेगा 450 रु में गैस सिलेंडर…

भोपाल : मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की 1.29 करोड़ लाभार्थी बहनों के लिए खुशखबरी है।मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने लाड़ली बहना योजना के तहत 1.29 करोड़ महिलाओं के बैंक खाते में 1574 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान उनके बैंक खातों में कर दिया है।इसक तहत बहनों के खाते में फिर 1250 रु भेजे गए है। साथ ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में 24 लाख महिलाओं को गैस सिलेंडर रिफिल के लिए 41 करोड़ से अधिक की राशि भी अंतरित की। गैस सिलेंडर रिफिल योजना में 450 रूपये प्रति हितग्राही का भुगतान किया गया।

अब अगस्त में आएगी अगली किस्त

सीएम डॉ मोहन यादव ने 5 जुलाई को लाड़ली बहना योजना की 14वीं किस्त जारी कर दी है और अब अगली किस्त अगस्त में जारी की जाएगी। संभावना है कि रक्षाबंधन और तीज का त्यौहार को देखते हुए मोहन सरकार 15वीं किस्त भी समय से पहले जारी कर दें, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है। बता दे कि आमतौर पर हर महीने की 10 तारीख को किस्त जारी की जाती है लेकिन बीते कई महीनों से तय तारीख से पहले किस्त जारी की जा रही है। इससे पहले 13वीं किस्त 7 जून , 12वीं किस्त 10 की जगह 4 मई ,चैत्र नवरात्र (मार्च) और गुड़ी पड़वा (अप्रैल) को देखते हुए 10वीं-11वीं किस्त 1 मार्च और 5 अप्रैल को खातों में भेजी गई थी और इस महीने 10 की जगह 5 जुलाई को 14 वीं किस्त जारी की गई है।

मई 2023 में शुरू हुई थी यह योजना

  • लाड़ली बहना योजना पिछली शिवराज सिंह चौहान सरकार द्वारा मई 2023 में शुरू की गई थी। इसमें 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को 1000 रुपए देने का फैसला किया गया था और फिर इसकी पहली किस्त 10 जून को जारी की गई थी।
  • इसके बाद रक्षाबंधन 2023 पर राशि को बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया था।अब इस योजना के तहत 1250 रुपए महीना के हिसाब से महिलाओं को सालाना 15,000 रुपये मिलते हैं।
  • इस योजना में 1 जनवरी 1963 के बाद लेकिन 1 जनवरी 2000 तक जन्मी मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता समेत) वर्ष 2023 में आवेदन के लिए पात्र मानी जाती है।
  • महिलाएं, खुद या उनके परिवार में कोई टैक्सपेयर नहीं होना चाहिए ।परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये होना चाहिए।
  • अगर संयुक्त परिवार है तो 5 एकड़ से ज्यादा जमीन न हो, परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी न करता हो।घर पर ट्रैक्टर, चारपहिया वाहन न हो।

ऐसे चेक करें अपना नाम

1. लाड़ली बहना योजना की वेबसाइट पर क्लिक करके जाएं।
2. वेबसाइट के होमपेज पर अंतिम सूची के लिंक पर क्लिक करें।
3. अपने जिले और तहसील का नाम सिलेक्ट करें।
4. ब्लॉक या नगरीय निकाय का चयन कर ग्राम पंचायत या वार्ड चुनें।
5. अब लिस्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी। इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते

 क्या अबतक नहीं मिले 14वीं किस्त के 1250 ?

  • अगर अबतक लाड़ली बहना योजना की 14वीं किस्त के 1250 रुपए खाते में नहीं आए है तो लाड़ली बहनें एमपी समाधान (MP Samadhan) की ऑफिसियल वेबसाइट https://cmhelpline.mp.gov.in/ पर जाकर शिकायत कर सकती है।
  • इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट ओपन होने के बाद होम पेज पर शिकायत/मांग सुझाव दर्ज करे के Option पर क्लिक करना होगा। एक ओटीपी (OTP) आएगा,जिसे डालने पर आपका वेरिफिकेशन हो जाएगा।
  • इसके बाद एक शिकायत फॉर्म ओपन हो जाएगा और फॉर्म में दी गई सभी जानकारियां जैसे, समग्र आईडी, नाम, आधार नंबर, जन्मतिथि, एड्रेस आदि दर्ज करना होगा।
  • अब अपनी समग्र आईडी (Samagra ID) जरुर डालना है।यहां आपको शिकायत दर्ज करने का विकल्प मिलेगा।फिर आपको यहां पर एक जन शिकायत यूनिक नंबर प्राप्त होगा। यहां आप अपनी शिकायत की स्थिति देख सकते हैं।

Leave a Reply