दिग्विजय सिंह ने अमेरिका की नई ट्रैवल एडवाइज़री को लेकर मोदी सरकार को घेरा, राज्यसभा में पूछा सवाल…

भोपाल : राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने अमेरिका की नई ट्रैवल एडवाइज़री को लेकर मोदी सरकार को घेरा है। अमेरिका ने अपने नागरिकों को सलाह दी है कि वे आतंकवाद, हिंसा और अपराध से प्रभावित भारत के कुछ हिस्सों में यात्रा नहीं करें। इसे लेकर दिग्विजय सिंह ने राज्यसभा में सवाल पूछा लेकिन केंद्रीय पर्यटन मंत्री को इसे लेकर कोई जानकार ही नहीं थी।

क्या है मामला

दरअसल अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है और उन्हें भारत में मणिपुर, जम्मू-कश्मीर, भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती क्षेत्रों और देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में नहीं जाने की सलाह दी है।  एडवाइजरी में ये भी कहा गया है कि पर्यटक उन इलाकों में भी न जाएँ, जहां नक्सली सक्रिय हैं। अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा है कि उन्होंने पूर्वोत्तर राज्यों की जानकारी के साथ अपनी एडवाइज़री को अपडेट किया है।

दिग्विजय सिंह ने राज्यसभा में उठाया मुद्दा 

इसे लेकर कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह ने राज्यसभा में सवाल पूछा था। लेकिन केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह चौहान ने इस मामले पर जवाब देते हुए कहा कि ‘यूएस ने ऐसी कोई एडवाइज़री रिलीज़ की है, ऐसी कोई जानकारी मेरे संज्ञान में नहीं हैं’। इस जवाब से असंतुष्ट विपक्ष ने जब सरकार की भर्त्सना की तो राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने दिग्विजय सिंह से कहा कि आप सदन के पटल पर ये चर्चा करें, उसके बाद इसपर चर्चा होगी।

अब इस मुद्दे को लेकर दिग्विजय सिंह ने एक्स पर अपना रोष ज़ाहिर किया है और लिखा है कि ‘मोदी सरकार, आतंकवाद, अपराध और हिंसा के मामले में पूरी तरह विफल हो चुकी है। रही सही कसर अमेरिका ने पूरी कर दी है। अमेरिका ने भारत भ्रमण के लिए जाने वाले अपने नागरिकों को आगाह किया है कि वे आतंकवाद, हिंसा और अपराध से प्रभावित भारत के कुछ हिस्सों में यात्रा नहीं करें। भाजपा सरकार ने शान्ति का टापू कहे जाने वाले हमारे देश की छवि पूरे विश्व में बिगाड़ कर रख दी है। हद तो तब हो गयी जब माननीय मंत्री जी को इसकी जानकारी भी नहीं थी। माननीय अध्यक्ष महोदय ने भी मंत्री जी को समझाने के बजाय मुझे ही शिक्षा दे दी!’

Leave a Reply