अमन सहरावत ने भारत को दिलाया छटा मेडल, पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज जीतकर रचा इतिहास…

नई दिल्ली : पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए एक और ऐतिहासिक पल जुड़ गया है। दरअसल भारतीय पहलवान अमन सहरावत ने पुरुषों के 57 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती में शानदार प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है। इस जीत के साथ ही अमन ओलंपिक इतिहास में मेडल जीतने वाले सबसे युवा भारतीय पहलवान बन गए हैं। उनकी इस उपलब्धि ने न केवल उन्हें बल्कि पूरे देश को गर्व से भर दिया है।

दरअसल अमन सहरावत का सामना प्यूर्टो रिको के डेरियन टोई क्रूज से हुआ। वहीं मुकाबले की शुरुआत में अमन को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा। क्रूज ने आक्रामक रुख अपनाते हुए अमन को मैट से बाहर कर एक अंक हासिल किया। हालांकि, अमन ने जल्द ही अपनी रणनीति बदलते हुए शानदार लेग अटैक के जरिए दो अंक अर्जित कर वापसी की।

भारत के लिए छटा मेडल किया पक्का

बता दें कि मुकाबला शुरू से ही बेहद कड़ा था। पहले पीरियड में दोनों पहलवानों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिली, लेकिन अमन ने अपनी कुश्ती की ताकत और धैर्य का प्रदर्शन करते हुए 4-3 की बढ़त हासिल कर ली। जबकि दूसरे पीरियड में, अमन ने पूरी तरह से मुकाबले की बागडोर अपने हाथों में ले ली।

उन्होंने टोई क्रूज पर लगातार दबाव बनाकर एक के बाद एक अंक जुटाए और आखिरकार 13-5 के स्कोर के साथ जीत दर्ज की। इस बेहतरीन जीत के साथ अमन ने भारत के लिए छठा मेडल पक्का कर दिया।

क्वार्टर फाइनल में शानदार जीत:

दरअसल ओलंपिक में अमन सहरावत का पहला प्रदर्शन बेहद धमाकेदार रहा, जिसे हमेशा याद किया जाएगा। बता दें कि अपने पहले ही ओलंपिक में अमन ने अपने शानदार खेल से न सिर्फ अपनी पहचान बनाई बल्कि पूरे देश को भी गर्व महसूस कराया है। सेमीफाइनल तक के सफर में अमन ने अपनी कुश्ती के कौशल और ताकत का बेहतरीन प्रदर्शन किया। राउंड ऑफ 16 में उन्होंने यूरोपियन चैंपियन व्लादिमीर इगोरोफ को 10-0 से हराया। इसके बाद क्वार्टर फाइनल में अल्बानिया के पहलवान को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 12-0 से पराजित किया।

Leave a Reply