MP : नर्मदापुरम की शिक्षिका सारिका घारू की अनोखी पहल, अपने खर्चे पर बनाई मिनि सांइस सेंटर लैब…

भोपाल : आज पूरे देशभर में शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। स्कूल में बच्चे अपने टीचर्स के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित करते हैं। जिनमें कई तरह की प्रतियोगिताएं शामिल है। वहीं, ऐसे बहुत से शिक्षक भी हैं, जो अपने स्तर पर मिसाल पेश करते हैं। ऐसी ही एक मोटिवेशनल स्टोरी आज हम आपको सारिका घारू के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि भारत सरकार से 2 नेशनल अवार्ड और मध्‍य प्रदेश शासन से 3 स्‍टेट अवार्ड प्राप्‍त करने वाली प्रदेश की एकमात्र शिक्षिका है। बता दें कि सारिका ने प्रदेश के बच्‍चों तक सिखाने का दायरा बढ़ाया है और अपने खर्चे पर मिनि सांइस सेंटर जैसी विद्याविज्ञान लैब बनाई है। वह विज्ञान प्रसारक के रूप में आमलोगों को भी खगोलविज्ञान समझा रही हैं।

वैज्ञानिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

वहीं, हाईस्‍कूल विज्ञान के 30 से अधिक टॉपिक पर रूचिकर गीत स्‍टूडियो में तैयार कर अपने अध्‍यापन में इसे शामिल किया है। इसका नतीजा है कि बच्‍चे विज्ञान को गीत के रूप में गुनगुना रहे हैं। अंतरिक्ष हो या खगोलविज्ञान दोनों ही क्षेत्र में बच्‍चे अपनी जिज्ञासा को हल करते हैं। तारों, ग्रहों की चहलकदमी और चमत्‍कारों के पीछे छिपा वैज्ञानिक पक्ष, समसामयिक वैज्ञानिक जागरूकता संदेश देने के लिए आए दिन विशेष कार्यक्रम आयोजित करवाती हैं। केवल इतना ही नहीं, सोशल मीडिया के माध्‍यम से देश-प्रदेश के अन्‍य बच्‍चे भी इससे सीखते हैं। इसके अलावा, किशोरियों को भी अनेक प्रकार की मदद करती हैं। सारिका मध्‍य प्रदेश राज्‍य निर्वाचन आयोग की स्‍टेट ब्रैंड एम्बैस्डर और भारत निर्वाचन आयोग की जिला स्‍वीप आईकॉन भी हैं। प्रशासन की अनेक लोककल्‍याणकारी योजनाओं की जानकारी आमलोगों तक पहुंचाने का भी वह उत्तरदायित्व निभाती हैं। पपेट शो, लोकनृत्‍य, गीतों के जरिए आमलोगों को जागरूक भी किया जाता रहा है। खास बात यह है कि इसके लिए भी वो किसी प्रकार की सरकारी सहायता भी नहीं लेती हैं।

मिल चुके हैं ये अवार्ड

साल 2016 में मेपकास्‍ट का इनोवेटिव साइंस टीचर अवार्ड, साल 2017 में सारिका घारू को विज्ञान संचार के लिए भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग का राष्ट्रीय पुरस्कार, साल 2022 में मध्‍य प्रदेश स्‍कूल शिक्षा विभाग का राज्य स्तरीय उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार, राज्‍य महिला आयोग का सम्‍मान और साल 2023 में भारत सरकार के स्‍कूल शिक्षा विभाग का राष्‍ट्रीय शिक्षक सम्‍मान मिला है। वहीं, इस साल राज्‍य स्‍तरीय शिक्षक सम्‍मान कार्यक्रम में सम्‍मान के लिए उनका चयन किया गया है।

Leave a Reply