आखिर क्यों अमरीश पूरी ने फिल्म के सेट पर सरेआम आमिर खान को कहा था बुरा-भला

जहां हिंदी सिनेमा जगत की खलनायकी की दुनिया में अमरीश पूरी का एक अलग ही मुकाम है। वहीँ आमिर खान को आज की तारीख में बॉलीवुड में अपने काम और मेहनत की वजह से ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ के नाम से जाना जाता है। आज हम आपको इन दोनों से जुड़ा एक ऐसे किस्से से रूबरू कराने जा रहे है जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे।

परदे पर जब भी अमरीश पूरी की रोबदार आवाज़ गूंजती है तो हमें उनकी सख्सियत का भी अंदाजा हो जाता है। साल १९८५ के करीब जब पूरी साहब नासिर हुसैन के निर्देशन में बन रही फिल्म ‘ज़बरदस्त’ की शूटिंग कर रहे थे। इस फिल्म में आमिर खान, नासिर हुसैन को असिस्ट कर रहे थे। आमिर खान को इस फिल्म के एक्शन डिपार्टमेंट की कंटीन्यूटी देखने की जिम्मेदारी दी गयी थी। 

जब अमरीश पूरी इस फिल्म का एक्शन सीन शूट करने लगे तो आमिर खान ने उन्हें पिछले सीन के हिसाब से अपना हाथ रखना है। ताकि पिछले सीन के साथ इस सीन को मैच किया जा सके। मगर पूरी साहब उस सीन को उस तरह से नहीं कर पा रहे थे जैसा उस सीन को करना चाहिए था और इसी कारण सीन को फिल्माने में समय लग रहा था। 

जहां सीन बराबर नहीं होने की वजह से आमिर खान को बार-बार रिटेक करवा रहे थे, वहीँ बार-बार रिटेक की वजह से अमरीश पूरी नाराज़ हो गए। अमरीश पूरी ने अपनी नाराज़गी पूरी यूनिट के सामने आमिर खान पर निकाल दी और उन्हें चिल्लाने लगे। मगर आमिर खान ने शांत रहना ठीक समझा और कैसे भी करके उस सीन को पूरी साहब से शूट करवा लिया।

सीन पूरा होने के बाद जब अमरीश पूरी को यह महसूस हुआ कि गलती उन्हीं की थी तो उन्होंने आमिर खान से इस बात के लिए माफ़ी भी मांगी थी और साथ ही अमरीश पूरी ने आमिर खान के काम के प्रति ईमानदारी को देखते हुए उनकी खूब तारीफ़ भी की। दुर्भाग्यवश हम इन दोनों कलाकारों को किसी भी फिल्म में एक साथ कभी नहीं देख पाए। 

Leave a Reply