पर्यटकों के लिए महू में कल से फिर पटरी पर दौड़ेगी हेरिटेज ट्रेन, अब बारिश में लीजिए सुंदर नजारों का लुत्फ…

इंदौर: प्रदेश की इस पहली हेरिटेज ट्रेन का संचालन 25 दिसंबर 2018 को शुरू हुआ था। कुछ माह में ही इस ट्रेन ने प्रदेश सहित देशभर में अपनी पहचान बना ली थी। कोरोना काल के चलते अप्रैल 2020 में इस ट्रेन का संचालन बंद कर दिया था। 4 अगस्त 2021 को ट्रेन में कई बदलाव कर दोबारा संचालन शुरू किया था। गर्मी का मौसम आते ही मार्च में इसे बंद कर दिया था। अब दोबारा ट्रेन का संचालन शुरू किया जा रहा है।

तीन महीने बाद एक बार फिर कल से मानसून के सीजन में पर्यटकों को प्रकृति का नजारा दिखाते हुए घुमाने के लिए हेरिटेज ट्रैन शुरू हो रही है। पर्यटक इस ट्रेन के शुरू होने को लेकर काफी ज्यादा उत्साहित थे। काफी समय से पर्यटक इसके शुरू होने का इंतजार कर रहे है। कोई कही से जानकारी निकाल रहा था तो कोई गूगल पर सर्च कर रहा था। ऐसे में अब सभी पर्यटकों के लिए खुशखबरी आ ही गई है। क्योंकि कल से एक बार फिर ये हेरिटेज ट्रेन शुरू हो रही है।

इसके लिए गुरुवार की रात 10 बजे से ही बुकिंग शुरू हो गई है। वहीं शुक्रवार तक पूरी ट्रैन लबालब फुल हो गई। बता दे, गुरुवार के दिन ही हेरिटेज ट्रेन की पॉवरकार मेंटनेंस होकर आ चुकी है। ये अभी महू स्टेशन पर खड़ी है। पर्यटकों की भीड़ और ट्रेन को लेकर उत्साह देखने के बाद पातालपानी, टंट्या भील, व्यू पाइंट, कालाकुंड स्टेशन को चकाचक कर दिया गया है।

अब आप भी इस ट्रेन में बैठ प्राकृतिक सौन्दर्य का लुफ्त उठा सकते हैं। ये ट्रेन रविवार के दिन सुबह 11 बजे से शुरू हो जाएगी। सबसे पहले के कालाकुंड के लिए रवाना होगी। ऐसे में ये ट्रेन आपको पातालपानी, टंट्या भील, प्राचीन हनुमान मंदिर, पिकनिक स्पॉट घुमा कर कालाकुंड वापस लेकर आएगी। ऐसे में आप इन सभी जगहों का मानसून के सीजन में काफी ज्यादा लुफ्त उठा सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक, डीआरएम विनीत गुप्ता ने कहा है कि हेरिटेज के रैक में दो विस्टाडोम और तीन सेकंड क्लास के कोच है। ऐसे में पहले ही तरह ही इस ट्रेन का किराया, टाइमटेबल, स्टापेज रहेंगे। उन्होंने बताया कि विस्टाडोम के एक कोच में 60 सीट है। ऐसे में इसमे 2 कोच है जिसमें कुल 120 सीट है। इसका एक साइड का किराया 265 रुपए है। ये एसी का किराया है। नॉन एसी का किराया एक साइड का 20 रुपए प्रति सवारी है। नॉन एसी कोच में दो कोच में 64-64 सीटे और एक कोच में 24 सीटें है।

देखें डिटेल –

हेरिटेज ट्रेन कल से फिर शुरू होगी।
ये अब अब सातों दिन चलेगी।
महू से सुबह 11.05 बजे चलेगी।
दोपहर 1.25 बजे ट्रेन कालाकुंड पहुंचेगी।
कालाकुंड से ट्रेन दोपहर 3.34 बजे चलेगी। यह शाम 4.30 बजे महू पहुंचेगी ।
Ac ka किराया 530 रुपए आने जाने का किराया।
Non AC ka 40 रहेगा
ट्रेन की ऑनलाइन बुकिंग भी रेलवे ने शुरू कर दी हैं।

Leave a Reply