एमपी में भारी बारिश ने बढ़ाई मुसीबत, 18 जुलाई तक ऐसा ही रहेगा मौसम…

भोपाल : भारी और लगातार बारिश ने सोमवार को राजधानी भोपाल में लोगों की जिंदगी को बेहाल कर दिया है। राजधानी के निचली इलाकों में रहने वाले लोगों की रातों की नींद खराब हुई है। वहीं, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। शहर के सैकड़ों घरों में पानी भर गया है। इसकी वजह से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुई है। इसके साथ ही प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी जोरदार बारिश के कारण शहरों में जलजमाव की स्थिति है। विदिशा शहर के ज्यादातर घरों में पानी घुस गया है।

भोपाल जिला प्रशासन की तरफ से सोमवार को जो आंकड़ा जारी किया गया है, उसमें बैरागढ़ में 46.4 मिमी, कोलार में 32 मिमी बारिश दर्ज की गई है। एक जून से पिछले साल की तुलना में राजधानी भोपाल में 152 मिमी अधिक बारिश दर्ज की गई है। भोपाल में लगातार हो रही बारिश की वजह से जनजीवन पूरी तरह से अस्तव्यस्त कर दिया है। कई इलाकों में मुख्य सड़कों, चौराहों और कॉलोनी की सड़कों पर पानी भर गया है। साथ नालों के ओवरफ्लो होने के कारण घरों में पानी घुस गया है।

प्रभावित क्षेत्रों में इंदिरा नगर, तिलजमलपुरा, श्याम नगर, महामई का बाग, शिव नगर और जाटखेड़ी है। हालांकि सोमवार को पॉश कॉलोनियों को भी तीन से चार फीट तक पानी घुस गया था। इसकी वजह से लोग परेशान हुए। कई लोगों ने आरोप लगाया कि हम भोपाल नगर निगम को फोन कर रहे हैं लेकिन स्टॉफ और संसाधन सिमित होने के कारण सभी को समय से मदद नहीं मिल रही है। नतीजा यह है कि लोग रात भर जाकर खुद पानी निकाल रहे हैं।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र नायक ने कहा कि अगले चार-पांच दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में अधिकांश से अनेक स्थानों पर वर्षा, बिजली और वज्रध्वनि के साथ वाली आंधी की गतिविधियों के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है। अगले पांच दिनों के दौरान प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है। 18 जुलाई, 2022 तक मध्यप्रदेश में अधिकांश स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा कई गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

Leave a Reply