भोपाल की ‘नई शहर सरकार’ 6 अगस्त को लेगी शपथ, मुख्यमंत्री शिवराज भी होंगे शामिल…

भोपाल : राजधानी भोपाल की ‘नई शहर सरकार’ 6 अगस्त को शपथ लेने जा रही। इसको लेकर आईएसबीटी स्थित नगर निगम ऑफिस में निगम अमला तैयारियों में जुट गया है। समारोह के लिए आईएसबीटी परिसर में वाटरप्रूफ डोम तैयार किया जा रहा है। समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के शामिल होने की भी संभावना है। इस दौरान भोपाल के प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह और मंत्री विश्वास सारंग समेत अन्य मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

दरअसल 8 अगस्त को नवगठित निगम परिषद की पहली बैठक होगी, जिसमें परिषद अध्यक्ष का चुनाव होगा। महापौर के लिए नए चैंबर और परिषद बैठक के लिए हॉल का रिनोवेशन का काम भी तब तक पूरा हो जाएगा।

आईएसबीटी स्थित सभागृह में पिछले ढाई सालों से परिषद की कोई भी मीटिंग नहीं है। अब चूंकि नई सरकार बनने जा रही है तो यहां के सभागृह का साउंड सिस्टम भी ठीक किया जा रहा है। साथ ही एलईडी और बैठक व्यवस्था को भी सुचारू किया जा रहा है। साथ ही कॉन्फ्रेंस हॉल और वेटिंग रूम को भी नया रूप दिया जा रहा है।

महापौर, परिषद अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष के लिए चैंबर और मीटिंग हॉल तैयार करने का काम अंतिम चरण में है। परिषद अध्यक्ष के लिए दावेदारों की भागदौड़ भी तेज हो गई है। पंचायत चुनाव के बाद अब हर दावेदार प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा, संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा से लेकर मंत्री, विधायकों और अन्य वरिष्ठ नेताओं के सामने अपना पक्ष रख रहें हैं।

महापौर और पार्षदों के निर्वाचन की अधिसूचना 25 जुलाई को जारी हुई। नियमानुसार इसके 15 दिन के भीतर परिषद का पहला सम्मेलन होना है। भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया इस सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। बता दें कि 17 जुलाई को भोपाल मेयर का फैसला हो गया था। बीजेपी की उम्मदवार मालती राय ने कांग्रेस की उम्मीदवार विभा पटेल के सामने अपनी जीत दर्ज की थी। 85 वार्डो में से बीजेपी के 58, कांग्रेस के 22 और 5 निर्दलीय पार्षदों ने जीत दर्ज की।

Leave a Reply