एमपी में 17 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी, कई जगहों पर बिगड़े हालात…

भोपाल: राजधानी भोपाल समेत राज्य के अन्य हिस्सों में मंगलवार को जोरदार बारिश हुई है। बारिश सुबह से शुरू हुई और पूरे दिन अलग-अलग वेग के साथ जारी रही है। मौसम विभाग ने भोपाल समेत राज्य में कई जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। भोपाल स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा है कि तटीय ओड़िशा पर गहरा दबाव है। मानसून की ट्रफ रेखा राज्य के इंदौर और मंडला के ऊपर से गुजर रही है। राज्य में अगले तीन दिनों तक बारिश की गतिविधि जारी रहेगी।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र नायक ने कहा कि 17 अगस्त, 2022 तक अधिकांश दिनों में मानसून ट्रफ के सक्रिय होने और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में बने रहने की संभावना है। इस दौरान मध्यप्रदेश में अधिकांश दिनों में अधिकांश स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना है। भारी बारिश की वजह से प्रदेश के कई जिलों में हालात बिगड़ गए हैं। इंदौर और भोपाल में कई जगहों पर जलजमाव की स्थिति है।

मंगलवार को राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। वहीं, न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा है कि बुधवार को भोपाल में बादल छाए रहेंगे। थोड़े-थोड़े अंतराल पर जोरदार बारिश होगी। सुबह साढ़े आठ से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक भोपाल में 54.4 एमएम, बैतूल में 42.0 एमएम, रायसेन में 42.0 एमएम, उज्जैन में 18.0 एमएम, भोपाल 17.6 एमएम, मलजखंड में 6.0 एमएम, पचमढ़ी 5.0 एमएम, नरसिंहपुर 2.0 एमएम, रतलाम 2.0 एमएम, खंडवा 1.0 एमएम, दमोह 1.0 एमएम, सागर 0.6 एमएम, नर्मदापुरम 0.5 एमएम और इंदौर में 0.3 एमएम बारिश हुई है।

Leave a Reply