मिशन 2023: कार्यकर्ता महाकुंभ की तैयारियों में जुटी भाजपा, कांग्रेस का राहुल गांधी की पदयात्रा पर फोकस…

भोपाल : मध्य प्रदेश में निकाय चुनाव संपन्न होने के बाद अब बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों  का फोकस नजर 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव पर है। दोनों दलों ने अपने अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है। बीजेपी जहां चुनाव से पूर्व प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को लेकर रोडमैप बनाने में लगी है, तो वहीं कांग्रेस नेता प्रदेश में राहुल गांधी का पदयात्रा के लेकर रूट निर्धारित करने में जुटे हुए हैं।

दरअसल, विधानसभा चुनाव 2018 में दोनों ही दलों ने बूथ को मजबूत करने पर खासा फोकस किया था। बीजेपी ने हर बूथ पर नेताओं को नियुक्त किया था। बावजूद इसके बीजेपी अपनी सरकार बनाने में असफल रही। ऐसे में बीजेपी के संगठन ने एक बार फिर नए सिरे से बूथ कमेटियां बनाने का फैसला लिया हैं। बीजेपी संगठन का कहना है कि बूथ संरचना के दम पर ही निकाय और पंचायत चुनावों में पार्टी को जीत मिली। और साथ ही जिन बूथ पर पार्टी का प्रदर्शन खराब रहा उन्हें लेकर अलग से रणनीति तैयार हो रही है। 

बीजेपी को निकाय चुनावों में पार्टी को अच्छी और सम्मान जनक सफलता मिली है। बूथ विस्तार अभियान के कारण परिणाम हमारे पक्ष में आए हैं। संगठन का कहना है कि आने वाले समय में बूथ सशक्तिकरण अभियान चलाकर सभी बूथ को मजबूत किया जाएगा। प्रदेश के 64 हजार 636 बूथ पर लगातार समीक्षा और मॉनिटरिंग का काम चल रहा है।

वहीं हाल ही में क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल मध्य प्रदेश के दौरे पर थे। उन्होंने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भोपाल के विधायकोंं, महापौर, पार्षद, जिला और प्रदेश इकाई के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। अजय जामवाल के दौरे के बाद अब संगठनात्मक कसावट को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं।

इसी कड़ी में बूथ पर काम करने को लेकर कांग्रेस का कहना है कि किसी भी राजनीतिक दल की मजबूती इसी से तय होती है। कांग्रेस के संगठन का कहना है कि निकाय और पंचायत चुनाव में जनता ने साबित कर दिया है कि वह कांग्रेस पार्टी के साथ है। बूथ पर कांग्रेस, बीजेपी से कहीं ज्यादा मजबूत है। 

मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 बार मध्यप्रदेश के दौरे पर आएंगे। राज्य सरकार ने मिशन 2023 के लिए प्रधानमंत्री के आगमन के हिसाब से 5 मेगा प्रोजेक्ट की रणनीति बनाई है। माना जा रहा है कि 700 करोड़ के महाकाल मंदिर का प्रोजेक्ट पूरा होने पर उज्जैन में बड़ा आयोजन होगा। इसके साथ ही भोपाल में कुशाभाऊ ठाकरे जन्म शताब्दी वर्ष का समापन होगा। इसी तरह विंध्य-महाकौशल के लिए मोहनिया टनल की शुरूआत रहेगी। ग्वालियर-चंबल में चंबल प्रोग्रेस वे के लिए एक बड़े कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है।

इधर विपक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा मध्य प्रदेश में करीब 400 किलोमीटर का मार्ग तय करेगी। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी 16 दिन मध्य प्रदेश मेें रहेंगे और 25 किलोमीटर प्रतिदिन पैदल चलेंगे। यात्रा कन्याकुमारी से 7 सितंबर से शुरू हो रही है। यह यात्रा 148 दिनों में 3500 किलोमीटर का मार्ग तय कर कश्मीर पहुंचेगी। एमपी में यात्रा नवंबर में आना प्रस्तावित है। यह यात्रा  विधानसभा चुनाव के लिहाज से अहम मानी जा रही है।

Leave a Reply