जोमैटो के महाकाल थाली विज्ञापन पर मचा बवाल, ऐड बंद कर माफी मांगने की हुई मांग…

उज्जैन। ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो का एक ऐड विवादों में घिर गया है। इस विज्ञापन को महाकाल से जोड़ने पर यह पूरा विवाद खड़ा हुआ है। कंपनी के इस ऐड में बॉलीवुड एक्टर रितिक रोशन नजर आ रहे हैं। विज्ञापन में रितिक यह कहते दिख रहे हैं कि थाली खाने का मन किया। उज्जैन में हैं, तो महाकाल से मंगा लिया। इस विज्ञापन पर मंदिर के पुजारी कड़ा विरोध जता रहे हैं और उनका कहना है कि महाकाल मंदिर किसी भी तरह की थाली को डिलीवर नहीं करता है। कंपनी और रितिक रोशन को इस विज्ञापन के लिए माफी मांगनी चाहिए।

मंदिर के पुजारी महेश का कहना है कि कंपनी ने अपने विज्ञापन में महाकाल मंदिर के बारे में भ्रामक प्रचार किया है। विज्ञापन बनाने से पहले कंपनी को सभी पहलुओं पर विचार करना चाहिए। हिंदू समाज सहिष्णु है इसलिए वह कभी उग्र नहीं होता। अगर इसकी जगह कोई दूसरा समुदाय होता तो कंपनी में अब तक आग लग चुकी होती। जोमैटो हमारी भावनाओं के साथ खिलवाड़ बिल्कुल ना करें।

पुजारियों का कहना है कि महाकाल मंदिर के अन्न क्षेत्र में भक्तों को थाली में खाना दिया जाता है। लेकिन यह थाली कहीं भी डिलीवर नहीं की जाती है। जो कंपनी नॉनवेज फूड भी सप्लाई करती है उसे इस विज्ञापन को तुरंत ही बंद करना चाहिए। कंपनी के विज्ञापन से हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंची है। हम इसका विरोध करते हैं और कंपनी अगर माफी नहीं मांगेगी तो हम कोर्ट तक जाएंगे।

महाकाल मंदिर के पुजारियों ने जब इस विज्ञापन का विरोध किया तो उज्जैन कलेक्टर और महाकाल मंदिर समिति के अध्यक्ष आशीष सिंह ने भी विज्ञापन को भ्रामक बताया। कलेक्टर का कहना है कि महाकाल मंदिर में सिर्फ अन्न क्षेत्र में ही प्रसाद ग्रहण किया जा सकता है, यहां से कोई भी थाली नहीं भेजी जाती है। भ्रामक विज्ञापन को बंद करने के लिए उचित कार्रवाई करेंगे।

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। ये एक मात्र ऐसा ज्योतिर्लिंग है जो दक्षिणमुखी है। कहा जाता है कि उज्जैन में महाकाल का वास है इसीलिए पुराने साहित्य में उज्जैन को महाकालपुरम भी कहा गया है। दिन भर में भगवान महाकालेश्वर की 7 आरतियां की जाती है और 3 श्रृंगार होते हैं। महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए विशेष रूप से अन्न क्षेत्र चलाया जाता है जहां हजारों लोग प्रसादी ग्रहण करने पहुंचते हैं। ये अन्न क्षेत्र पूरी तरह से फ्री है। सुबह 11 बजे से 2 बजे तक और शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक श्रद्धालु यहां प्रसादी ग्रहण कर सकते हैं।

Leave a Reply