एमपी में 21000 एकड़ जमीन पर गरीबों के लिए बसाई जाएगी कॉलोनियां, संबल योजना की भी दुबारा होगी शुरुवात…

भोपाल : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में  21000 एकड़ जमीन पर सुरज कॉलोनी बनाने की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक राज्य में कई कल्याणकारी योजनाओं को शुरुवात होने जा रही है और इसी कड़ी में संबल योजना भी फिर शुरू होगी। 

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि माफिया अभियान के दौरान पूरे राज्य में कुल 21000 एकड़ जमीन खाली कराई गई। और अब राज्य सरकार ने लगभग 15000 करोड़ रुपए की इस जमीन पर गरीबों को मकान बनाकर देने का फैसला किया है। और गरीबों को आश्रय देने वाली यह कॉलोनी सुरज कॉलोनी नाम से जानी जाएंगी।

वहीं सीएम ने घोषणा करते हुए कहा कि कमलनाथ सरकार में बंद की गई संबल योजना को प्रदेश में फिर किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश भर में संबल कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों का एडमिशन मेडिकल कॉलेज, इंजीनियर कॉलेज और आईआईटी आईआईएम जैसे संस्थानों में होगा, उन सभी बच्चों की फीस संबल कार्ड के जरिए राज्य सरकार जमा कराएगी।

बता दें कि प्रदेश में गलत तरीके से जमीनों पर कब्जा करने वाले माफियाओं से लगभग 21000 एकड़ जमीन मध्य सरकार ने मुक्त कराई हैं। और इन जमीनों पर सरकार जल्द ही सुरज कॉलोनी के नाम से कॉलोनियां तैयार कर गरीबों को देने घोषणा की है। हालांकि इसे 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़ कर भी देखा जा रहा है। जिसको लेकर बीजेपी अभी से अपनी तैयारी शुरू करती नजर आ रही है।

इसी कड़ी में इंदौर में ही सीएम ने फ्लाइओवर का भूमिपूजन भी किया। इस कार्यक्रम के दौरान इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने सीएम के समक्ष अपनी मांग रखते हुए कहा कि फ्लाइ ओवर की दो भुजाएं बाणगंगा और अरविंदो की तरफ भी उतरना चाहिए।  पिछली बार 2016 के सिंहस्थ में सरकारी आंकड़ों के अनुसार इंदौर-उज्जैन के बीच चले वाहनों की संख्या 45 लाख से ज्यादा थी। ऐसे में ट्रैफिक के दबाव और जाम से बचने के लिए फ्लाइ ओवर का विस्तार किया जाना चाहिए। क्योंकि 2028 में उज्जैन में सिंहस्थ कुंभ रहेगा।

Leave a Reply