ड्रोन और 14 वाच टावर से की जाएगी झांकी मार्ग की निगरानी, महिलाओं की सुरक्षा पर रहेगा ज्यादा ध्यान…

इंदौर। मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। वहीं गणेश जी को अलविदा भी बड़े ही धूमधाम के साथ इंदौर शहर में किया जाता है। दरअसल, आनंद चतुर्दशी के दिन इंदौर में झांकियां निकाली जाती है। लेकिन बीते 2 साल कोरोना महामारी की वजह से झांकियां नहीं निकाली गई। लेकिन इस साल कोई भी प्रतिबंध नहीं होने की वजह से अनंत चतुर्दशी पर झांकियां निकाली जाएंगी। जिसको लेकर प्रशासन काफी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर रहा है।

बताया जा रहा है कि पुलिस ने भी सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से अपनी तैयारी पूरी कर ली है। क्योंकि इंदौर में अनंत चतुर्दशी के दिन इस बार जो झांकियां निकलेगी। उसमें काफी ज्यादा भीड़ होने की संभावना है। अभी से ही अधिकारी झांकी मार का दौरा कर चुके हैं। वहीं सुरक्षा को देखते हुए कुछ चुनिंदा स्पॉट को चिन्हित कर और महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए कुछ टीमें बनाई गई हैं जो इन सब चीजों पर निगरानी रखेगी। इतना ही नहीं वाच टावर भी अनंत चतुर्दशी की झांकी के लिए बनाए गए हैं। साथ ही कुछ ड्रोन कैमरे भी पूरी झांकी पर नजर रखेंगे। ड्रोन कैमरे के जरिए चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी।

जानकारी के मुताबिक, इंदौर शहर में आयुक्त प्रणाली लागू होने के बाद यह पहला मौका ऐसा रहेगा जब अनंत चतुर्दशी के दिन फिर मिलाती झांकियां देखने को मिलेगी। इस दौरान करीब 3 से 4000 पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे। वहीं महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस अमले की टीम बनाई गई है। दरअसल कोरोना महामारी के बाद इस साल बड़ी संख्या में महिलाएं झांकी देखने आ सकती है।

इस वजह से उनके साथ छेड़छाड़ ना हो और कुछ घटना ना हो, इस पर प्रशासन अभी से ही सुरक्षा व्यवस्था करने में जुटा हुआ है। कहा जा रहा है कि सादी वर्दी में नशे में धुत लोगों से निपटने के लिए पुलिस की टीम पूरी झांकी में घूमती रहेगी। इसके साथ ही प्रभारी भी पूरी मोनेटरिंग करेंगे। ऐसे में करीब 14 वाच टावर और ड्रोन कैमरे से प्रभारी निगरानी रखेंगे। पुलिस की तरफ से झांकी व अखाड़ों को लेकर प्रभारी बनाए गए है। ऐसे में एक साथ करीब 4 झाकियों पर प्रभारी मॉनिटरिंग करेंगे।

Leave a Reply