मध्य प्रदेश के सीएम की चेतावनी के बाद मिला गायब 890 टन यूरिया, 3 करोड़ से ज्यादा का माल निजी वेयरहाउस से बरामद…

भोपाल : मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की चेतावनी के बाद जबलपुर में गायब हुआ 890 टन यूरिया मिल गया है। यह यूरिया निजी गोदाम गायत्री वेयरहाउस में मिला है।  सीएम शिवराज के एक्शन के बाद प्रशासन ने कार्रवाई कर यूरिया का पता लगा लिया। फिलहाल गोदाम में पुलिस प्रशासन के बड़े अधिकारी मौजूद हैं और आगे की कार्रवाई की जा रही है।

दरअसल यूरिया पिछले महीने जबलपुर पहुंचा था। और यहां से एक टन यूरिया सिवनी, मंडला, डिंडोरी और दमोह की सहकारी समितियों में जाना था। लेकिन उससे ही पहले ही यूरिया गायब हो गया। जो अभी एक निजी वेयरहाउस में मिला। जानकारी के अनुसार गायब हुए 890 टन यूरिया की कीमत तीन करोड़ से ज्यादा बताई जा रही है। इस मामले में सीएम शिवराज ने अधिकारी से रिपोर्ट तलब की थी। 

बता दें कि 1 हजार 852 मेट्रिक टन यूरिया मंडला, डिंडोरी, सिवनी और दमोह भेजा जाना था, लेकिन तय की गई मात्रा के बदले महज 10 से 25 प्रतिशत की यूरिया इस जिलों में पहुंचा था। कृषि विभाग के अधिकारी इस मामले पर जांच की बात की थी। उनके मुताबिक चारों जिलों के लिए अलग-अलग जांच कमेटियां बना दी गई थी।

इस घटना के बाद मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने बैठक ली और दोषियों के खिलाफ तत्काल एफआईआर दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करने के निर्देश दिए। जबलपुर आयुक्त ने बताया कि खाद्य डाइवर्ट करने पर फर्टिलाइजर मूवमेंट कंट्रोल ऑर्डर का वायलेशन हुआ हैम  3ए, 3बी, 3सी एक्ट की धाराओं के अंतर्गत एफआईआर दर्ज की जाएगी।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि केंद्र सरकार से समन्वय कर राज्य के लिए पर्याप्त आवंटन सुनिश्चित किया गया है। किसान तक खाद की आपूर्ति पर कड़ी नजर रखी जाए। और जरूरत के समय किसान को खाद की कमी नहीं होना चाहिए।

Leave a Reply