शिवराज कैबिनेट बैठक के बड़े फैसले: इस योजना में संशोधन, नई पदों की स्वीकृति, दतिया को सौगात…

भोपाल।मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज मंगलवार 20 सितंबर 2022 को सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक सम्पन्न हुई, इस बैठक में मेधावी विद्यार्थी योजना, नए पदों पर भर्ती समेत कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा के बाद मंजूरी दी गई।सबसे खास मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृत्ति योजना में संशोधन को मंजूरी दे दी गई है, इसके तहत अब 6 लाख से अधिक आय होने पर भी योजना का लाभ डिग्री खत्म होने तक मिलेगा।बैठक में प्रधानमंत्री जी के आगामी माह के दौरे के सम्बंध में जानकारी दी गई और मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान की चर्चा के साथ 31.12 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई।

इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

  • मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में संशोधन का प्रस्ताव को मंजूरी।नए प्रावधान के अनुसार, एक बार योजना में शामिल होने पर यदि माता-पिता या पालक की वार्षिक आय 6 लाख रु से अधिक हो जाती है तो भी विद्यार्थी योजना के दायरे से बाहर नहीं होगा।
  • डिप्लोमा करने के बाद इंजीनियरिंग या फार्मेसी पाठ्यक्रम के द्वितीय वर्ष में प्रदेश की संयुक्त केंद्रीयकृत प्रावीण्य सूची में प्रथम 15 प्रतिशत में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को भी योजना का लाभ मिलेगा।
  •  राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से डिप्लोमा पाठ्यक्रम की परीक्षा 70 प्रतिशत या उससे अधिक अंक से उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी लेटरल एंट्री के माध्यम से इंजीनियरिंग या फार्मेसी पाठ्यक्रम में प्रवेश लेते हैं तो वे योजना के पात्र होंगे। ऐसे विद्यार्थियों के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए JEE मेंस रैंक की बाध्यता नहीं होगी।
  • मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (MDTRI) वाला रीवा के बाद प्रदेश का दूसरा जिला बना दतिया। कैबिनेट ने दतिया में 31.12 करोड की लागत के मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (MDTRI) की स्थापना व संचालन की स्वीकृति प्रदान की है।
  • दतिया में नवीन मोटर ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट बनने से ग्वालियर चंबल संभाग सहित कई जिले लाभांवित होंगे साथ ही पुलिस बल के अनावश्यक मूवमेंट तथा यातायात खर्चों में बचत हो सकेगी।
  • MDTRI खुलने से दतिया के पास स्थित BSF टेकनपुर के अनुभवी प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण कार्यक्रमों में पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण भी मिल सकेगा और स्थानीय लोगों के लिए नौकरी के अवसर भी प्रदान हो सकेंगे।
  • विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग में पदों की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

Leave a Reply